ईद मिलादुन्नबी पर लखनऊ में कड़े पहरे के बीच 200 से अधिक स्थानों से निकले जुलूस

ईद मिलादुन्नबी पर लखनऊ में कड़े पहरे के बीच 200 से अधिक स्थानों से निकले जुलूस

लखनऊ, अमृत विचार।  राजधानी लखनऊ में 12 रबी-उल-अव्वल को ईद मिलादुन्नबी बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर चौक स्थित दरगाह शाहमीन शाह से जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया। वहीं अमीनाबाद झंडे वाली पार्क से जुलूस-ए-मदहे सहाबा निकाला गया। दोनों जुलूस में बड़ी संख्या में अकीदतमंद शामिल हुए हैं। जिनमें छोटे बच्चे, बुजुर्गों समेत महिलाओं ने भी बढ़चढ़ हिस्सा। इसके अलावा जुलूस में झाकियां और बग्गिया आकर्षण का केंद्र बने रहे।

जुलूस

बता दें कि राजधानी लखनऊ में इन दोनों प्रमुख जुलूसों के अलावा करीब 200 जुलूस अन्य स्थानों से निकाले गए। इस दौरान जगह जगह पर अकीदतमंदों के लिए लंगर की व्यवस्था की गई थी। जिनमें फल,पानी, शर्बत, लस्सी,छॉछ आदि का वितरण किया जा रहा था। वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस कमिश्नरेट लखनऊ की ओर से व्यापक इंतजाम किये गए थे, दोनों प्रमुख जुलूस मार्गों पर पुलिस बल के साथ पीएसी, आरएएफ के जवान तैनात किये गए थे। हर तरफ सुरक्षाकर्मियों का कड़ा पहरा देखने को मिला।

इसके अलावा संवेदनशील इलाकों में ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही थी। राजधानी लखनऊ में जुलूस-ए-मोहम्मदी और जुलूस-ए-मदहे सहाबा पैगंबर मोहम्मद साहब की पैदाइश की खुशी में हर साल बड़े ही धूमधाम से निकाला जाता है। जिसमें अकीदतमंद देश में शांति और अमन की कामना के लिए दुआएं मांगते हैं। लखनऊ के अमीनाबाद झंडे वाली पार्क से निकल रहे जुलूस-ए-मदहे सहाबा का नेतृत्व ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली, मौलाना अब्दुल अजीम ने किया। यह जुलूस अमीनाबाद से शुरू होकर मौलवीगंज, रकाबगंज, नादान महल रोड, नक्खास, टूरिया गंज, हैदरगंज होते हुए ऐशबाग ईदगाह पर समाप्त हुआ।

यह भी पढ़ें- लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर चलती कार में युवती से दुष्कर्म, फर्जी प्रमाणपत्र लेने आई थी पीड़िता