अमेठी: परिषदीय स्कूलों के बच्चों को भाषा और गणित में दक्ष बनाने के लिए शिक्षक हो रहे प्रशिक्षित

अमेठी: परिषदीय स्कूलों के बच्चों को भाषा और गणित में दक्ष बनाने के लिए शिक्षक हो रहे प्रशिक्षित

शुकुल बाजार/अमेठी, अमृत विचार। इन दिनों परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को निपुण भारत लक्ष्य के तहत चार दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बच्चों को भाषा और गणित में विशेष रूप से दक्ष बनाने के उद्देश्य से यह प्रशिक्षण है। ब्लॉक संसाधन केंद्र शुकुल बाजार में हुए आयोजन में शिक्षकों ने विशेष रूप से उत्साह दिखाया। इस आयोजन में खंड शिक्षा अधिकारी शैलेंद्र शुक्ला ने कहा, बच्चों के साथ भावनात्मक लगाव रखने पर ही निपुण भारत लक्ष्य प्राप्त होगा।

कक्षा एक से तीन तक के विद्यार्थियों को बनाना है दक्ष

प्राथमिक स्तरीय कक्षा एक से तीन के बच्चों में बुनियादी भाषा एवं गणित को सशक्त करने के लिए यह प्रशिक्षण 9 सितंबर से शिक्षकों को दिया जा रहा था। इसमें विकास खंड ब्लॉक संसाधन केंद्र शुकुल बाजार के सभागार कक्ष व स्वामी विवेकानन्द कक्ष  में 50- 50 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के तीसरे दिवस प्रथम बैच के शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया। 

शिक्षकों को रोचक ढंग गणित पढ़ाने, गणित किट का उपयोग, GRR और ट्रैकर के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। अकादमिक रिसोर्स पर्सन राहुल पाण्डेय, अनूप कुमार तिवारी, दिलीप वर्मा, शिवकुश पाण्डेय, देवीशरण कनौजिया ट्रेनिंग प्रदान कर रहे है।इस प्रशिक्षण में विनय शुक्ला,सद्दीक अली, कुलदीप, विमल, मानपाल सिंह, अनीता पाण्डेय, नेहा, सुमन कमल कुमार शर्मा, विमल कुमार, अश्वनी तिवारी, लक्ष्मी चौरसिया, नेहा, सुमन, मोहीनी वर्मा सैकड़ों शिक्षक शिक्षिकाएं प्रतिभाग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- 'देश को तोड़ने वाली ताकतों के साथ खड़े होना राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी की आदत बन गई है', आरक्षण वाले बयान पर अमित शाह का पलटवार