कानपुर मेट्रो रेल परियोजना: कॉरिडोर-2 का पहला पियर कैप रखा गया, UPMRC के प्रबंध निदेशक ने दी बधाई

लगभग 4.50 किलोमीटर लंबेएलिवेटेड सेक्शन में रखे जाने हैं कुल 121 पियर कैप्स

कानपुर मेट्रो रेल परियोजना: कॉरिडोर-2 का पहला पियर कैप रखा गया, UPMRC के प्रबंध निदेशक ने दी बधाई

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के अंतर्गत कॉरिडोर 2 सीएसए- बर्रा-8 के एलिवेटेड सेक्शन में सोमवार से पियर कैप्स के परिनिर्माण (इरेक्शन) का कार्य शुरू कर दिया गया। कंपनी बाग चौराहे के पास शाम को पिलर संख्या-14 पर पहले पियर कैप का परिनिर्माण (इरेक्शन) किया गया।

आने वाले समय में इस सेक्शन में कुल 121 पियर कैप्स इरेक्ट किए जाएंगे। कानपुर मेट्रो एवं कार्यदायी संस्था के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में लगभग 68 टन वजनी पियर कैप को इरेक्ट करने का कार्य किया गया।

मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि उपरिगामी (एलिवेटेड) संरचना में पियर (पिलर) के ऊपर पियर कैप रखे जाते हैं। इन पियर कैप्स के ऊपर ही य-गू र्डर और आई-गर्डर इत्यादि का परिनिर्माण होता है। कॉरिडोर-2 के एलिवेटेड सेक्शन के लिए पियर कैप्स को नौबस्ता स्थित कास्टिंग यार्ड में प्री-कास्ट किया जा रहा है। 

कास्टिंग यार्ड में ढलाई की प्रक्रिया पूरी करने के बाद इन्हें क्रेन की सहायता से कॉरिडोर में निर्धारित स्थान पर लाकर पिलर पर रखा जाता है। क्रेन से निर्धारित स्थान पर रखने की प्रक्रिया को ही परिनिर्माण या इरेक्शन कहते हैं। 

दूसरे कॉरिडोर (सीएसए - बर्रा-8) के अंतर्गत एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से कॉरिडोर-2 डिपो रैंप तक और डबल पुलिया रैंप से लेकर बर्रा- 8 तक लगभग 4.5 किमी. लंबे एलिवेटेड सेक्शन का निर्माण हो रहा है। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने टीम को बधाई दी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: कालिंदी एक्सप्रेस पलटाने की साजिश; पुलिस ने शुरू किया सर्च अभियान, झाड़ियों और जंगल में की तलाशी, यहां देखें Photos