लखनऊ: चिकित्सा शिविर में मरीजों की हालत देख SGPGI के डॉक्टरों ने उठाया अहम कदम

लखनऊ: चिकित्सा शिविर में मरीजों की हालत देख SGPGI के डॉक्टरों ने उठाया अहम कदम

लखनऊ, अमृत विचार। विश्व फिजियोथेरेपी दिवस के अवसर पर संजय गांधी पीजीआई के भौतिक चिकित्सकों और पीएमआर विभाग के डॉक्टरों ने निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इस दौरान इलाज के लिए शिविर में आये कई मरीजों को लंबे इलाज की जरूरत थी, लेकिन उन मरीजों की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि वह अपना पूरा इलाज करा सकें। जिस पर पीएमआर विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सिद्धार्थ राय ने अहम कदम उठाया है। उन्होंने जरूरतमंद मरीजों के इलाज के लिए हरसंभव मदद करने की बात कही है। जिससे मरीजों को इलाज में आगे भी मदद मिल सके।

दरअसल, संजय गांधी पीजीआई के भौतिक चिकित्सकों और पीएमआर विभाग के डॉक्टरों ने निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। यह चिकित्सा शिविर ग्राम बाबूखेड़ा में स्थित मां भगवती देवी प्राथमिक विद्यालय परिसर में सुबह से शाम तक चला । गायत्री परिवार के वरिष्ठ कार्यकर्ता गोपाल ओझा और नवीन ने पीजीआई से आए चिकित्सकों का तिलक सम्मान करके शिविर का उद्घाटन किया। इस शिविर में कमर दर्द , घुटने और अन्य जोड़ों के दर्द, जोड़ों की डिफॉर्मिटी, मोटापा,  हाथ पैरों में कमजोरी, सुन्नपन , झनझनाहट से पीड़ित करीब 74 मरीज इलाज के लिए पहुंच थे। उनका इलाज किया गया ।

स्वास्थ्य शिविर में एसजीपीजीआई के सुपरिटेंडिंग फिजियोथेरेपिस्ट ब्रजेश त्रिपाठी, डॉ.रामजीतराम, डा राजेंद्र, डॉ मधुकर दीक्षित, डॉ तेजस्विनी, डॉ नवीन, डॉ आकाश, डॉ ऋषि, डॉ अंकिता, डॉ अंजली, डॉ कमल भट्ट, डॉ नीलेश, डा पारुल, डॉ शाहबाज सहित फिजियोथेरेपी विभाग के सभी फिजियोथेरेपिस्ट, फिजियोथेरेपी इंटर्न और फाइनल ईयर के छात्रों ने अहम योगदान दिया है। बता दें कि विश्व फिजियोथेरेपी दिवस का प्रत्येक वर्ष 8 सितंबर को मनाया जाता है, जिसकी शुरुआत सन 1996 से विश्व फिजियोथेरेपी संगठन के द्वारा किया गया था। इसी दिन 1951 में विश्व फिजियोथेरेपी फेडरेशन की  शुरुआत हुई थी।

यह भी पढ़ें: 10 तस्वीरों में देखें Kanpur में ट्रेन हादसा: फोरेंसिक टीम, डॉग स्क्वायड ने की जांच, अधिकारी बोले- जल्द घटना का किया जाएगा पर्दाफाश