बाराबंकी: पछुआ हवा के बाद बारिश से थमे उमस के कदम, किसान निहाल

बाराबंकी: पछुआ हवा के बाद बारिश से थमे उमस के कदम, किसान निहाल

बाराबंकी, अमृत विचार। पसीने से नहला देने वाली भीषण उमस से बेहाल लोगों व धान की फसल के लिए मेघों की कृपा का इंतजार कर रहे किसानों की जैसे मुराद पूरी हो गई। सोमवार की दोपहर शीतल हवा के साथ आसमान पर छाए काले बादलों ने दिन में अंधेरा तो किया ही उसके बाद जमकर बरसे बादलों ने उमस का निशान शाम तक के लिए मिटा दिया।

कहां एसी भी पसीने से निजात नहीं दिला पा रही थी, वहीं कुछ देर की बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया। जिले भर में हुई बारिश किसानों के चेहरे पर मुस्कान छोड़ गई। शहर में भले ही बारिश के बाद नाली नाले उफना गए पर मौसम बदलने की खुशी इस परेशानी पर भारी साबित हुई। कई चौराहों पर जलभराव भी हुआ।

cats

वैसे तो रविवार की रात ही लोगों ने करवट बदलते काटी, सोमवार की सुबह उमस के भीषण माहौल में लोग तौबा कर बैठे। जरा से मेहनत वाले काम ने पसीने से नहला दिया। लोग काम धाम निपटाते ही उमस से निपट ही रहे थे कि दोपहर होने तक अचानक तेज व पछुवा हवा ने माहौल पर कब्जा कर लिया और लोगों को कुछ ही पलों में उमस से खासी राहत दे दी, उसके बाद आसमान को काले बादलों ने घेर लिया और कुछ ही देर में तेज बारिश होने लगी। जो जहां था, वहीं खड़ा रह गया।

क्या बच्चे क्या बड़े सभी ने इस बारिश का जमकर मजा लिया। आलम यह कि एक ओर एसी तक राहत देने में पिछड़ रही थी वहीं बारिश होने के बाद छत के पंखे मनमाफिक हवा देने लगे। बारिश थमने के बाद हवा मंद मंद चलती रही वहीं दिन भर छाए रहे बादलों ने उमस को पैर रखने नहीं दिया। शहर में बारिश के बाद कई जगहों पर जलभराव के नजारे देखने को मिले वहीं नाले नालियां उफना गईं, एकत्र कूड़ा पानी में गीला होकर बदबू बनाता रहा पर शहरवासी बारिश के बाद जैसे निहाल हो गए।

cats

यही दशा किसानों की रही, धान की फसल का लेकर चिंतित किसान बारिश न होने से काफी परेशान थे, उनके सामने फसल बचाने की चुनौती बड़ी थी, इस चिंता का ईलाज सिर्फ कुदरती बारिश थी और यह मुराद जमकर बरसे मेघों ने पूरी कर दी। फसल के लिए यह बारिश किसी वरदान से कम नहीं बस किसानों को ऐसी ही बारिश होते रहने का इंतजार है। 

उपकृषि निदेशक कृषि श्रवण कुमार ने बताया कि इस बारिश से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं बल्कि यह धान की फसल के लिए काफी राहत भरी है। इसी तरह की बारिश आगे भी होती रही तो किसानों की चिंता दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:-UP 69000 शिक्षक भर्ती मामला: हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, सरकार को जारी किया नोटिस

ताजा समाचार

लखीमपुर खीरी: पंचायत भवन से कंप्यूटर चोरी, सहायक की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज
Health Tips: हाइपरटेंशन की दवाओं से हो रहे दूसरे मर्ज, मरीजों के लिवर व किडनी में बढ़ी इंफेक्शन और सूजन की समस्या
हरियाणा चुनाव: अग्निवीरों को सरकारी नौकरी, MSP पर 24 फसलें खरीदने का वादा, BJP ने जारी किया घोषणापत्र
सीतापुर: शातिरों ने चुराया ठेला, सीसीटीवी में कैद हो गई करतूत
मथुरा: मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरने की घटना की जांच के लिए गठित की जाएगी समिति
रामपुर: टला बड़ा हादसा: शरारती तत्वों ने रेलवे लाइन पर रखा बिजली का पोल, लोको पायलट ने हटाकर ट्रेन को किया रवाना