राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभा रहे हैं सफाई मित्र: सफाई मित्र सम्मेलन में बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभा रहे हैं सफाई मित्र: सफाई मित्र सम्मेलन में बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू

उज्जैन। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बृहस्पतिवार को लोगों को स्वच्छता की दिशा में आगे आने की अपील करते हुए कहा कि स्वच्छता से ही भारत स्वस्थ और विकसित बनेगा। उज्जैन में सफाई मित्र सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुर्मू ने स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार सातवीं बार शीर्ष पर रहने के लिए मध्यप्रदेश के इंदौर शहर और देश में सबसे स्वच्छ राज्य की राजधानी होने के लिए भोपाल की भी प्रशंसा की। 

उन्होंने कहा, ‘‘सफाई मित्रों को सम्मानित करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। स्वच्छता से ही देश स्वस्थ और विकसित बनेगा। सफाई मित्रों को सम्मानित करके हम खुद को सम्मानित कर रहे हैं।’’ मुर्मू ने लोगों से देश को ‘स्वच्छ, स्वस्थ और विकसित’ बनाने के लिए एक कदम आगे बढ़ाने की अपील की। 

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) पिछले 10 वर्षों में एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन बन गया है और इसके परिणामस्वरूप देश में व्यापक बदलाव हुए हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि इस अभियान से लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ी है और स्वच्छता के प्रति उनके व्यवहार में काफी बदलाव आया है। 

उन्होंने स्कूलों में छात्राओं के लिए शौचालय की व्यवस्था करने के लिए सरकार को बधाई दी और कहा कि इसके परिणामस्वरूप बालिकाओं की साक्षरता का स्तर बढ़ा है। इस अवसर पर मुर्मू ने चार महिलाओं सहित पांच सफाई मित्रों को सम्मानित किया और 1,692 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली उज्जैन-इंदौर छह लेन सड़क की आधारशिला भी रखी।  

यह भी पढ़ें:-Gonda Crime News: प्रेम प्रसंग में छात्र की हत्या, गन्ने के खेत में मिला शव