कजरीतीज पर एक लाख भक्ताें ने की लोधेश्वर बाबा की पूजा : देर रात तक चला अर्धरात्रि से शुरु हुआ पूजन दर्शन 

कजरीतीज पर एक लाख भक्ताें ने की लोधेश्वर बाबा की पूजा : देर रात तक चला अर्धरात्रि से शुरु हुआ पूजन दर्शन 

रामनगर/बाराबंकी, अमृत विचार : कजरी तीज के महापर्व पर सुप्रसिद्ध तीर्थ स्थल लोधेश्वर महादेवा धाम में लगभग एक लाख शिव भक्तों ने जलाभिषेक कर मनवांछित फल की कामना की। अर्धरात्रि के बाद शुरू हुआ पूजन दर्शन का क्रम देर शाम तक चलता रहा। सुदूर जनपदों से आए तमाम श्रद्धालुओं की भीड़ आॅडिटोरियम रेनबसेरा आदि स्थानों पर बैठकर भजन कीर्तन कर रतजगा भी किया। मेला परिसर में हर तरफ भगवा रंग के कपड़ों में कांवड़ियों के जत्थे हर हर महादेव के उद्घोष लगाते दिखे जिससे पूरा महादेवा क्षेत्र शिवमय रहा।

भीड़ के दृष्टिगत बैरिकेटिंग की गई थी। पुरुषों की अपेक्षा महिला श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक रही। बृहस्पतिवार की शाम से ही शिवभक्त हाथों में गंगा जल, पुष्प, भांग, धतूरा, अक्षत आदि पूजन सामग्री लिए हुए लाइन में लगकर भजन कीर्तन व हर हर महादेव बोल बम के उद्घोष लगा रहे थे। अर्धरात्रि के बाद मंदिर के कपाट खुलते ही द्वार पर श्री गणेश की पूजा अर्चना करने के पश्चात स्वयंभू शिवलिंग का जलाभिषेक किया। इसके बाद मां गौरी की पूजा कर उन्हें श्रृंगार का सामान चढ़ाया।

गौरी पूजन का कजरी तीज पर विशेष महत्व होता है। कुमारी कन्याएं व महिलाएं कजरी तीज को 24 घंटे का निर्जला व्रत रहती हैं और माता शिव पार्वती का श्रंगार कर पूजन अर्चन धूप दीप नैवेद्य का भोग लगाकर मनवांछित फल पाने की कामना करती हैं। लोधेश्वर महादेवा में आई महिलाओं ने रात्रि वास कर व्रत के दौरान तीन पहर छह बार की पूजा संपन्न की। सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से पूरे मेले क्षेत्र में पुलिस बल तैनात किया गया। चोर उचक्कों की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जा रही थी। उप जिलाधिकारी पवन कुमार, सीओ आलोक पाठक, थाना प्रभारी निरीक्षक रत्नेश पांडेय, महादेव चौकी प्रभारी संतोष त्रिपाठी पुलिस बल के साथ पूरे मेला क्षेत्र का जायजा लेते रहे।

यह भी पढ़ें- बाराबंकी : लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर हाइवे पर रफ्तार भर रहे ई-रिक्शा व ऑटो

ताजा समाचार