नर्स से दुष्कर्म : चिकित्सक का सहयोग करने की आरोपी मेहनाज आशा पद से बर्खास्त

ग्राम पंचायत स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति के प्रस्ताव पर फैसला, मेहनाज को फोन-सिम व अभिलेख जमा करने का आदेश

नर्स से दुष्कर्म : चिकित्सक का सहयोग करने की आरोपी मेहनाज आशा पद से बर्खास्त

 मुरादाबाद, अमृत विचार : ठाकुरद्वारा में काशीपुर रोड स्थित एबीएम हास्पिटल में कार्यरत 20 वर्षीय नर्स से दुष्कर्म करने के आरोपी चिकित्सक की मदद करने की आरोपी बथुआखेड़ा की आशा मेहनाज जहां को बर्खास्त कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने यह कार्रवाई ग्राम पंचायत मानपुर दत्तराम के प्रधान मुकेश कुमार और समिति के सदस्यों के सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव के क्रम में की है।

ठाकुरद्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ. राजपाल सिंह ने मेहनाज जहां को 28 अगस्त को ही आशा पद से बर्खास्त कर दिया था। लेकिन, सीएमओ ने इस कार्रवाई को सार्वजनिक नहीं किया है। लेकिन, ठाकुरद्वारा सीएचसी अधीक्षक डॉ. राजपाल सिंह ने मेहनाज जहां को आशा पद से बर्खास्त कर देने की बात स्वीकारी है। उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई ग्राम पंचायत के प्रस्ताव के आधार पर की गई है। घटना के समय एबीएम हास्पिटल में पता चला था कि आशा पद पर रहते हुए भी मेहनाज जहां उसी अस्पताल में बतौर नर्स काम करती थी।

मानपुर दत्तराम ग्राम पंचायत स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति के अध्यक्ष/प्रधान मुकेश कुमार व अन्य सदस्यों का कहना है कि आशा मेहनाज जहां एबीएम हॉस्पिटल में कार्यरत महिला कर्मी के साथ किए गए दुष्कर्म में संलिप्त पाई गई है। मेहनाज को गिरफ्तार कर जेल भी भेजा जा चुका है। वह अपने पदीय कार्य के साथ एबीएम हॉस्पिटल में भी नौकरी कर रही थीं। किसी भी आशा के द्वारा अपने पद पर कार्य करते हुए दूसरे चिकित्सीय संस्थान में सेवा देना नियम विरुद्ध है। ऐसे में स्पष्ट है कि ऐसी स्थिति में मेहनाज के आशा पद की जिम्मेदारी निर्वहन न करने से ग्रामीण जनमानस को स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं का लाभ मिलना संभव नहीं है।

इस तरह समिति के सदस्यों ने एकमत होकर आशा मेहनाज के अनुबंध को निरस्त कर उनकी आशा पद की सेवाएं समाप्त कर नवीन आशा के चयन का निर्णय लिया है। ग्राम पंचायत के प्रस्ताव पर अंतिम निर्णय लेकर सीएचसी अधीक्षक डॉ. राजपाल सिंह ने मेहनाज जहां को आशा पद से बर्खास्त कर दिया है। साथ ही उन्होंने आदेश दिया है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए सभी अभिलेख/पत्रावलियां, मोबाइल फोन व सिम आदि एएनएम या सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी को सौंपे और उसकी रसीद सीएचसी अधीक्षक से प्राप्त करें।

यह था पूरा मामला

17 अगस्त की रात करीब 12 बजे डॉ. शाहनवाज ने नर्स को बंधक बनाकर दुष्कर्म किया था। पुलिस ने पीड़ित नर्स के पिता की तहरीर पर आरोपी डॉ. शाहनवाज, नर्स/आशा मेहनाज और वार्ड ब्वाय जुनैद के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए जेल भेजा था। आरोप है कि अस्पताल में ही सीनियर नर्स के तौर पर काम करने वाली आशा मेहनाज ने साजिश के तहत पीड़िता से कहा था कि उसे डॉ. शाहनवाज अपने कमरे में बुला रहे हैं।

पीड़िता ने डॉ. शाहनवाज के पास जाने से मना किया तो वार्ड ब्वाय जुनैद और मेहनाज उसे जबरदस्ती अस्पताल के ऊपर बने कमरे में ले गए और फिर बाहर से कमरा बंद कर लिया था। पीड़िता का यह भी आरोप था कि डॉ. शाहनवाज ने उसे जातिसूचक शब्द कहे और जान से मारने की धमकी दी थी। दुष्कर्म के आरोपी ने पीड़िता का मोबाइल भी छीन लिया था। अगले दिन जब दूसरी नर्स अस्पताल पहुंची तो पीड़िता ने बहुत हाथ जोड़े-पैर पकड़े तब उसे घर जाने दिया गया था।

यह भी पढ़ें- कानपुर की मॉडल के बाद पारा में दुष्कर्म पीड़िता पर हमला : लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस पर लहुलूहान हालत में मिली युवती

ताजा समाचार

लखनऊ विश्वविद्याल 67 दीक्षांत समारोहः लड़कियों इस बार भी टॉपर, मेडल की चमक से जगमगाए छात्रों के चेहरे
Kanpur: प्राइवेट लग्जरी बसें भी बनेंगी रोडवेज बेड़े का हिस्सा, यात्रियों को लंबी दूरी की यात्रा की मिलेगी सुविधा, पढ़ें पूरी खबर
लखीमपुर खीरी: मानवता...अफसर हो तो एसडीएम जैसा.....दर्द से तड़प रही प्रसूता को पहुंचाया अस्पताल
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर चलती कार में युवती से दुष्कर्म : फर्जी प्रमाणपत्र लेने आई थी युवती
बहराइच: सीएचसी में मंडलायुक्त का छापा, कर्मचारियों में हड़कंप...कार्रवाई के दिए निर्देश 
कासगंज : जिला कारागार में अल्फाबेट के अनुसार मिलेंगे बंदियों को बैरक