संभल: प्रशासन ने मस्जिद और मदरसे को कराया कब्जा मुक्त, विरोध करने पर महिलाओं समेत दर्जनभर लोग हिरासत में

संभल: प्रशासन ने मस्जिद और मदरसे को कराया कब्जा मुक्त, विरोध करने पर महिलाओं समेत दर्जनभर लोग हिरासत में

गुन्नौर, अमृत विचार। प्रशासन ने भारी पुलिस फोर्स की मौजूदगी में नगर की विवादित दालान वाली मस्जिद और मदरसे से फैजयाब गुट को बेदखल कर मशकूर गुट को काबिज करा दिया। कब्जे की कार्रवाई के दौरान फोर्स ने मस्जिद के आसपास क्षेत्र के सभी रास्तों पर नाकाबंदी कर दी थी। कब्जे का विरोध करने पर महिलाओं समेत करीब दर्जन भर लोगों को हिरासत में लिया गया।

नगर के मुहल्ला मासूम अली स्थित वक्फ बोर्ड के स्वामित्व वाली दालान वाली मस्जिद और मदरसे पर कब्जा को लेकर एक ही समुदाय के दो पक्षों में टकराव के हालात बने हुए हैं। एक जुलाई को भी जिलाधिकारी के निर्देश पर पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम ने मशकूर गुट को कब्जा दिलाने की कोशिश की लेकिन दूसरे गुट के भारी विरोध के चलते कब्जा नहीं हो सका था। 

मंगलवार शाम करीब साढ़े चार बजे एसडीएम दीपक चौधरी, तहसीलदार साराह अशरफ, सहायक सर्वे आयुक्त वक्फ/अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी दिलीप कुमार और सीओ गणेश गुप्ता भारी पुलिस व पीएसी के साथ मुहल्ला मासूम अली पहुंचे। पुलिस फोर्स ने विवादित मस्जिद की ओर जाने वाले सभी रास्ते बंद करने के साथ ही आसपास के लोगों को घरों के बाहर नहीं निकलने दिया। 

अधिकारी जब मौके पर पहुंचे तो मस्जिद‌ व मदरसे में फैजयाब गुट की काफी महिलाएं और बच्चे मौजूद थे। महिला पुलिस ने सभी को बाहर निकाला और इनमें से विरोध का स्वर मुखर करने वाली महिलाओं समेत करीब दर्जन भर लोगों को हिरासत में ले लिया। प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम ने मस्जिद व मदरसे पर मशकूर गुट का गुट का कब्जा करा दिया। करीब दो घंटे तक चली कब्जा दिलाने की कार्रवाई के दौरान आसपास इलाका पुलिस छावनी में तब्दील रहा।

विरोध के चलते नहीं दिलाया जा सका था कब्जा

एक जुलाई को भी अल्पसंख्यक आयोग के आदेश का हवाला देते हुए मशकूर गुट ने मस्जिद व मदरसे पर कब्जे की कोशिश की तो फैजयाब गुट ने विरोध किया। मौके पर दोनों गुटों के तमाम लोग आ गए। जिससे द्विपक्षीय टकराव के आसार बन गए थे। अधिकारियों ने लोगों को जैसे तैसे समझा बुझा कर स्थिति संभाली थी। विवादित दालान वाली मस्जिद पर कब्जा को लेकर कस्बे में गुटीय टकराव की आशंका के मद्देनजर पुलिस चौकसी बढ़ा दी गई है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: चचेरे भाइयों ने ही बनाया चमड़ा कारोबारी को निशाना; ठगे 50 लाख, आरोपियों पर एफआईआर दर्ज

 

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे