मछुआरों को स्थाई आजीविका प्रदान कर रही है योगी सरकार : निषादराज नाव सब्सिडी योजना बन रही है मददगार

प्रयागराज में मौजूदा वित्तीय वर्ष में पिछले साल से तीन गुना अधिक मछुआरों को आर्थिक मदद, 142 मछुआरों को मिलेगा योजना का लाभ

मछुआरों को स्थाई आजीविका प्रदान कर रही है योगी सरकार : निषादराज नाव सब्सिडी योजना बन रही है मददगार

प्रयागराज, अमृत विचार । उत्तर प्रदेश की योगी सरकार मछली पालन व्यवसाय से जुड़े मत्स्य किसानों को आजीविका के बेहतर अवसर प्रदान कर रही है। सरकार की तरफ निषादराज वोट सब्सिडी योजना के अंतर्गत मदद से मछुआरा समाज आत्मनिर्भर बन रहा है। प्रयागराज में इससे बड़ी संख्या मल्लाह और मछुवारों को  आर्थिक मजबूती मिली है। 

उत्तर प्रदेश सरकार की  योगी आदित्यनाथ सरकार एक तरफ जहां किसान और मजदूरों को स्वावलंबी बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है , तो वहीं मत्स्य पालन से भी जुड़े समाज को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाई जा रही योजनाओं से समाज आर्थिक रूप से सशक्त हो रहा है। निषादराज बोट सब्सिडी योजना इसका बड़ा माध्यम बन रही है। प्रयागराज के उप निदेशक मत्स्य विजयपाल बताते हैं कि जिले में इस वित्तीय वर्ष में इस योजना के अंतर्गत 169 मछुआरों को आच्छादित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें अभी तक 142 मछुआरों ने इसके लिए आवेदन किया है।  पिछले वर्ष इस योजना में 99 लाभार्थियों को इस योजना से देने का लक्ष्य रखा गया था जिसके सापेक्ष 47 मछुआरों को इसका लाभ मिल सका था। इस तरह पिछले वर्ष की तुलना में इस साल तीन गुना अधिक लाभार्थियों को आच्छादित किया गया है। 

मछली निर्यात को मिल रहा है प्रोत्साहन

उत्तर प्रदेश में पर्याप्त जल संसाधन उपलब्ध होने के फलस्वरूप मत्स्य विकास की प्रचुर संभावनाएं मौजूद हैं। प्रदेश सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस योजना से  मत्स्य पालकों एवं मछुआरा समुदाय के व्यक्तियों को वरीयता के आधार पर लाभ दिया जा रहा है । योगी सरकार निषादराज बोट सब्सिडी योजना के तहत पट्टाधारक मछुआरों को नाव और जाल उपलब्ध करा रही है। इस योजना के तहत मछुआरा समुदाय को एक लाख की नाव पर 40 प्रतिशत अनुदान मिलता है। मत्स्य पालक और मछुआरा समुदाय के लोग योजना में विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे निर्धन मछुआरों को स्वावलंबन में आर्थिक सहायता प्राप्त हो रही है।

यह भी पढ़ें- ओवरस्पीडिंग : भैंस से टकराए मोटरसाइकिल सवार दम्पति, महिला की मौत

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें