कासगंज: पैसा लेकर भी इन 12 सरकारी स्कूलों में कनेक्शन नहीं दे रहा बिजली विभाग...

12 स्कूलों के बच्चों को बिना रोशनी और पंखा के गुजारना पड़ा पूरी गर्मी का मौसम

कासगंज: पैसा लेकर भी इन 12 सरकारी स्कूलों में कनेक्शन नहीं दे रहा बिजली विभाग...

कासगंज, अमृत विचार। जिला बेसिक शिक्षा के अंतर्गत जिले में 1263 विद्यालय में 12 विद्यालय ऐसे हैं जहां गर्मी में भी बच्चे बिना बत्ती पंखे के रहे हैं। बीएसए और विद्युत विभाग की लापरवाही से इन विद्यालय में अभी तक विद्युत कनेक्शन नहीं हो सका है। बच्चे  भीषण गर्मी में भी पढ़ने को मजबूर रहे। इस बार भी गर्मी बच्चों और शिक्षक, स्टाफ के लिए मुसीबत भरी रही। बिजली विभाग ने धनराशि पहुंचने के बाद भी कनेक्शन नहीं किया है। 

कासगंज जिले में 1263 उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित है। जिनमें से 12 विद्यालय अभी भी विद्युत कनेक्शन से वंचित है। शेष विद्यालय का विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है। 12 विद्यालय के बच्चे आज भी भीषण गर्मी में बिजली पंखे के पढ़ाई करने को मजबूर हैं। हालांकि शासन से स्कूलों के लिए वित्तीय वर्ष 2023- 24 में विद्युत बिल का बजट जारी हो गया था। इसके बावजूद भी बच्चों को बिजली नसीब नहीं हो रही है। शिक्षा विभाग का दावा है, कि विद्युत विभाग ने जिस तरह से एस्टीमेट बनाकर भेजा था। उसके अनुसार कनेक्शन करने के लिए मार्च माह में ही धनराशि को विभाग के खाते में आवंटित कर दिया था, लेकिन अभी तक विद्युत कनेक्शन नहीं हो सके हैं। जिसके चलते बच्चे चिलचिलाती धूप और गर्मी में पढ़ाई करने को मजबूर रहे। विद्यार्थियों ने यह वर्ष भी बिना बत्ती पंखा के गुजार दी।

10. 40 लाख लेने के बावजूद नहीं किया कनेक्शन

बेसिक शिक्षा विभाग के मुताबिक 12 विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन के लिए 10.40 लाख बिजली विभाग के खाते में मार्च माह में ही भेज दिया था, लेकिन अभी तक विद्युत विभाग ने कनेक्शन को चालू नहीं किया है। विद्यार्थी बिना बत्ती और पंखे की पढ़ाई करने को मजबूर हैं।

इन 12 स्कूलों में नहीं पहुंचा बिजली का कनेक्शन

1-उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गनेशपुर भाटान, गंजडुंडवारा 
2-उच्च प्राथमिक विद्यालय थरा चीथरा अमांपुर।
3-प्राथमिक विद्यालय गाड़ी ढकपुरा पटियाली 
4-प्रार्थना पत्र लाल बाग भरगैन, पटियाली।
5-उच्च प्राथमिक विद्यालय परतापुर, पटियाली।
6-प्राथमिक विद्यालय प्रथम बिलराम, कासगंज।
7-उच्च प्राथमिक विद्यालय खैरपुर,सोरों।
8-प्राथमिक विद्यालय खडेरी पुख्ता, सोरों।
9-उच्च प्राथमिक विद्यालय बहेड़िया सोरों।
10-प्राथमिक विद्यालय खाइयों सहावर।
11-उच्च प्राथमिक विद्यालय नौगवां चहका। 
12-उच्च प्राथमिक विद्यालय हरसैना सोरों।

क्या कहते हैं अधिकारी
बीएसए सूर्यप्रताप सिंह के मुताबिक परिषदीय विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन के लिए एस्टीमेट के हिसाब से पैसा मार्च माह में ही जमा करा दिया था, लेकिन विद्यालयों में छह माह बाद भी कनेक्शन नहीं हो सके हैं। मामला जिलाधिकारी ने भी संज्ञान में लिया है। कई बार विद्युत विभाग के लिए रिमाइंडर भेजा गया है। यह विद्युत विभाग की लापरवाही। विद्युत अधिशाषी अभियंता, (ग्रामीण) अजय सविता ने बताया कि कुछ विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। जिन विद्यालय में अभी तक कनेक्शन नहीं हुए हैं। 15 दिन के अंदर विद्युत की सप्लाई विद्यालयों में शुरू कर दी जाएगी।

ताजा समाचार