कासगंज: बेसिक शिक्षा विभाग में वित्तीय अनियमितता, शिक्षक परेशान

लाखों रुपए के गडबडझाले की जताई जा रही आशंका

कासगंज: बेसिक शिक्षा विभाग में वित्तीय अनियमितता, शिक्षक परेशान

कासगंज, अमृत विचार। यूं तो बेसिक शिक्षा विभाग में तमाम अनियमितताए सामने आती रहती हैं, लेकिन अब बडा गड़बड़झाला दिखाई दे रहा है, तभी न्यू पेंशन स्कीम के तहत लाभांवित हुए शिक्षको को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसको लेकर शिक्षक आक्रोशित हैं। 

बेसिक शिक्षा विभाग में एक बड़ी अनियमितता सामने आ रही है। सरकार के शिक्षा विभाग के अधीन कार्यरत न्यू पेंशन स्कीम के तहत आने वाले शिक्षकों के वेतन से लगातार कटौती की जा रही है, लेकिन उनके खातों में धनराशि नहीं भेजी जा रही। पिछले नौ महीने से प्रति महीने हो रही कटौती के आधार पर लगभग 6 करोड़ रुपये सभी शिक्षकों के खातों में पहुंचने थे।

रुपये न पहुंचने से मूल धन के अलावा 6 लाख रुपये तक की ब्याज का घाटा शिक्षकों को हुआ है। लेखाधिकारी, बेसिक शिक्षा नेहा सिंह ने बताया कि बजट का आभाव था। जिससे कुछ समस्या रही, लेकिन पिछले ही दिनों टोकिन जारी कर दिया गया। जल्द ही शिक्षको के एनपीएस खातों में धनराशि पहुंचेंगी।

यह है व्यवस्था
वर्ष 2005 के बाद बेसिक शिक्षा में नियुक्त हुए शिक्षकों को पेंशन स्कीम से बाहर रखा गया है। जब शिक्षकों ने लंबे समय तक आंदोलन किया तो सरकार ने वर्ष 2018 में नई पेंशन व्यवस्था लागू की। इसके तहत शिक्षकों के वेतन से प्रति महीने 10 फीसद की कटौती के आदेश दिए गए और यह राशि शिक्षकों के न्यू पेंशन स्कीम खातों में जमा होनी थी, लेकिन जिले में बेसिक शिक्षा के लेखा विभाग ने नई पेंशन व्यवस्था के तहत शामिल हुए शिक्षकों के सामने समस्या खड़ी कर दी है। इन शिक्षकों के वेतन से प्रतिमाह धन राशि की कटौती तो की जा रही है, लेकिन खातों में धनराशि नहीं भेजी जा रही।

लाभांश का हुआ घाटा
एनपीएस के खातों में धनराशि न भेजे जाने से शिक्षकों को ब्याज के लाभांश का घाटा हुआ है। वर्तमान समय में 10 फीसद तक का घाटा शिक्षकों को हो रहा है। जिससे शिक्षकों में आक्रोश बना हुआ है। नई पेंशन व्यवस्था के तहत शामिल शिक्षक राजवीर सिंह गौतम कहते हैं कि कई बार बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों से इस समस्या के समाधान की मांग की गई, लेकिन अधिकारियों ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया है।

आंकड़े की नजर से

  • 3000 शिक्षक न्यू पेंशन स्कीम के तहत जिले में हैं कार्यरत
  • 600 शिक्षकों की न्यू पेंशन स्कीम के तहत वेतन से

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें