गोंडा : पट्टे की जमीन से कई घनमीटर बालू खोद ले गए खनन माफिया

चिन्हित जमीन से अलग कर रहे खनन,तालाब बने खेत, डीएम से मिलकर किसानों ने की शिकायत , रात के अंधेरे में खनन का आरोप 

गोंडा : पट्टे की जमीन से कई घनमीटर बालू खोद ले गए खनन माफिया

करनैलगंज/गोंडा,अमृत विचार : तहसील इलाके के गोंडा बहराइच जिले की सीमा पर ग्राम गोड़वा के पास हो खनन माफिया किसानों के पट्टे की जमीन से कई घनमीटर बालू खोद ले गए‌। आरोप है कि चिन्हित जमीन से हटकर माफियाओं ने किसानों के खेत खोद डाले और उन्हे तालाब बना दिया। पीड़ित किसानों ने डीएम से मिलकर शिकायत दर्ज करायी है और रात के अंधेरे में बालू खनन कराए जाने का आरोप लगाया है। 

गोंडा बहराइच जिले की सीमा पर ग्राम गोड़वा गांव के किसानों ने जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र दिया है, जिसमें खनन के लिए चिन्हित जमीन से हटकर किसानों की जमीन में खनन करने का आरोप लगाया है। आरोप है कि खनन माफिया रातों-रात दर्जनों ट्रक, डंपर, ट्राला, ट्राली बालू निकालकर गैर जनपद और आसपास के क्षेत्र में बिक्री कर रहे हैं। यहां तक की खनन के लिए निर्धारित गहराई को दरकिनार कर काफी नीचे से बालू निकालकर जमीन को तालाब की शक्ल में बनाया जा रहा है।

जिससे उनके खेतों में जलभराव हो चुका है। गोड़वा निवासी सुमिरन, निरहू, ज्ञाना देवी आदि का कहना है कि जो जमीन उन्हें सरकार ने पट्टा दिया था उस जमीन पर बालू निकालने वाले लोग जबरन खनन कर रहे हैं। जबकि खनन के लिए जो जमीन चिन्हित की गई है वहां बालू खनन किया जा चुका है। माफिया अब आसपास के ग्रामीणों को डरा धमका कर जबरिया तरीके से रातों-रात बालू खनन करके उनकी जमीन को तालाब बना रहे हैं। किसानों का कहना कि इलके लिए कई बार प्रार्थना पत्र दिया गया,लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। 

रात से शुरू होकर सुबह तक चलता है खेल, रायल्टी की भी चोरी 

अवैध बालू खनन का यह खेल देर रात से शुरू होकर सुबह तक चलता है। माफिया बेखौफ होकर बालू खनन करते है और इसकी रायल्टी भी नहीं देते। ग्रामीणों का कहना है कि बालू खनन देर रात शुरू होकर और सुबह 10 बजे तक किया जाता है। दिन में काम बंद रहता है और रातों-रात करीब 50 ट्रक से अधिक बालू निकलकर बाहर भेज दिया जाता है। एक साथ कई डंपर, ट्रक, ट्राला बालू भरकर निकाले जाते हैं ,लेकिन एक से दो वाहनों की रॉयल्टी ही जमा होती है, बाकी बालू बिना रॉयल्टी के भेज दिया जाता है।

अवैध खनन मिलने पर दर्ज होगा मुकदमा 

 तहसीलदार मनीष कुमार का कहना है कि शिकायत के आधार पर राजस्व विभाग की टीम बनाकर मौके पर भेजी जा रही है। जो खनन स्थल की पैमाइश करने के साथ-साथ ग्रामीणों की जमीन को अलग करेगी। यदि चिन्हित खनन स्थल से अधिक खनन पाया जाता है तो मुकदमा दर्ज करवाकर कार्रवाई कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें- BHU परिसर में छात्रा से सामूहिक बलात्कार के आरोपी जेल से रिहा, विपक्ष ने सरकार को घेरा

ताजा समाचार

लखीमपुर खीरी: एसएसबी की महिला अधिकारी को फोन पर परेशान कर रहा कॉलर, रिपोर्ट दर्ज
हल्द्वानी: पश्मीना रजाई घोटाले मामले में फंसा नैनीताल दुग्ध संघ का पूर्व जीएम निर्भय नारायण
Kanpur: फजलगंज इंडस्ट्रियल एरिया की दुर्दशा, औद्योगिक विकास के कर्णधार खा रहे धक्के, उद्यमियों ने कही ये बात...
क्षमा करना और मांगना दोनों ही सर्वश्रेष्ठ : दिगंबर जैन मंदिर में सम्पन्न हुआ पर्युषण पर्व
टनकपुर: स्वाला के पास भारी मलबा व पत्थर आने से टनकपुर पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद
एशियाई खेलों की पदक विजेता Kiran Baliyan डोप जांच में विफल, बजरंग पूनिया निलंबित खिलाड़ियों की सूची से गायब