Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी की तैयारियों में न रह जाए कोई कमी, पुजा में जरूर शामिल करें ये सामग्री 

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी की तैयारियों में न रह जाए कोई कमी, पुजा में जरूर शामिल करें ये सामग्री 

लखनऊ, अमृत विचार: हिंदू धर्म में भगवान गणेश का विशेष महत्व होता है। हर पूजा के सबसे पहले भगवान गणेश को निमंत्रण दिया जाता है। सभी देवताओं में भगवान गणेश सबसे पहले पूजे जाने वाले देवता है, लेकिन जब बात हो गणेश चतुर्थी की हो यह सभी भक्तों के लिए उत्साह से भरे 10 दिन होते हैं। आगमन से लेकर विसर्जन तक भक्तगण भगवान को प्रसन्न करने के लिए आतुर रहते हैं।

हिन्दू पंचांग के मुताबिक हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी मनाया जाता है। पौराणिक मान्यताओं और कथाओं के अनुसार इसी तिथि में भगवान गणेश का जन्म हुआ था। 

कब है गणेश चतुर्थी 2024 

इस साल गणेश चतुर्थी 7 सितंबर को मनाया जाएगा। इस दिन मंदिर, घरों और पंडालों में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की जाती है। लोग गणेश जी की विशेष पूजा-अर्चना करते है और धूमधाम से 10 दिनों तक गणेश उत्सव मनाते हैं। वहीं 10 वें दिन भगवान की प्रतिमा का विसर्जन कर उन्हें कौलाश के लिए विदा कर देते हैं। इस साल गणेश विसर्जन 17 सितंबर को है।

कैसे करें गणेश उत्सव की तैयारी? 

गणेश उत्सव की तैयारियों में लोग कई दिन पहले से ही लग जाते हैं। जिससे बप्पा के आगमन के समय कोई भी बाधा उत्पन्न न हो। आइए बताते हैं कि गणेश उत्सव की तैयारी कैसे करनी चाहिए।

-बप्पा की स्थापना करने से पहले या पूजा-पाठ करने से पहले पूरे घर की साफ-सफाई कर लें।
-मूर्ति की स्थापना के लिए घर का उत्तर-पूर्व दिशा (ईशाण कोण) सबसे अच्छी दिशा है। भगवान की चौकी सजाने से पहले गंगाजल छिड़काव कर उसे शुद्ध करें।
-गणेश जी की मूर्ति किसी ऊंचे स्थान पर रखें। 
-चौकी पर बिछाने के लिए पीले रंग के साफ कपड़े का इस्तमाल करें। 

पूजन सामग्री

गणेश पूजा के दौरान कई तरह की सामग्रियों की आवश्यकता होती है। जिनके बिना पूजा पूरी नहीं होती है। इसलिए आप पहले से ही सारा सामान ला कर रख लें। जिससे की पूजा अच्छे से संपन्न हो। इसमें चौकी, पीला और लाल कपड़ा, मूर्ति, सुपारी, फल, धूप-दीप, लड्डू, मोदक, दूर्वा, पान के पत्ते, नारियल, मौसमी माचिस, सिंदूर, फूल, लोचन, कलश, माला, कपूर, हल्दी आदि।

यह भी पढ़ेः पहली बार कर रहे गणपति बप्पा की स्थापना, तो रखें यह विशेष ध्यान

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे