लखनऊ: ई-कॉमर्स के माध्यम से नए युग का हुआ सूत्रपात- मुख्यमंत्री योगी

योगी ने फ्लिपकार्ट के उन्नाव व वाराणसी में वेयरहाउस का वर्चुअल माध्यम से किया उद्घाटन

लखनऊ: ई-कॉमर्स के माध्यम से नए युग का हुआ सूत्रपात- मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ, अमृत विचार। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ई-कॉमर्स के माध्यम से नए युग का सूत्रपात हुआ है। मातृशक्ति को बढ़ावा देने और आत्म निर्भर बनाने के लिए तीन मेगा ग्रुप्स के साथ करार किए थे और ये प्रयास अब रंग दिखाने लगे हैं। वे शुक्रवार को लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में फ्लिपकार्ट के उन्नाव व वाराणसी में वेयरहाउस का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करने के बाद ओडीओपी विक्रेताओं के अनुभव साझा करते हुए बोल रहे थे। 

उन्होंने कहा कि डिजाइन, तकनीक, मार्केट समेत विभिन्न पहलुओं पर कार्य करके हमने पैकेजिंग और एक्सपोर्ट पर फोकस किया। मगर, इसको और गति देने का कार्य तब हुआ जब फ्लिपकार्ट ग्रुप हमारे साथ जुड़ा और ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म के रूप में सेवाएं देनी प्रारंभ की तो ओडीओपी योजना न केवल प्रदेश बल्कि देश व दुनिया में प्रसिद्धि पाती दिखाई दी। उन्होंने राज्य में वेयरहाउसिंग नीति का लाभ लेकर कंपनियों को इस क्षेत्र में असीम संभावनाओं पर कार्य करने का भी आह्वान किया।

कार्यक्रम में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग तथा खादी व ग्रामोद्योग मंत्री राकेश सचान, औद्योगिक विकास राज्य मंत्री जसवंत सैनी, मुख्य सचिव तथा अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह, एमएसएमई विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार, इनवेस्ट यूपी के सीईओ अभिषेक प्रकाश, फ्लिपकार्ट ग्रुप के चीफ कॉर्पोरेट अफेयर्स अधिकारी रजनीश कुमार व अन्य मौजूद रहे। ऑनलाइन माध्यमों से ओडीओपी प्रोडकट्स को बेचने वाले विक्रेताओं ने भी कार्यक्रम में उपस्थिति दर्ज कराते हुए अपने फीडबैक साझा किए।

सैंकड़ों वर्षों से है राज्य में एमएसएमई का बेस
वेयरहाउसेस के लोकार्पण पर योगी ने शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य में एमएसएमई का एक बेस आज से नहीं बल्कि सैंकड़ों वर्षों से है। लेकिन, समय के अनुरूप तकनीक, डिजाइन, पैकेजिंग समेत विभिन्न पहलुओं पर बदलते वक्त की मांग के अनुसार कार्रवाई न करने और ठोस कार्ययोजना न बनाए जाने के कारण पिछले तीन चार दशकों से दम तोड़ रहा था। 2017 से हुए प्रयास के बाद अब देश के अंदर सबसे अधिक एमएसएमई यूनिट वाला राज्य उप्र है। 90 से लेकर 96 लाख एमएसएमई यूनिट संचालित हैं। 

ये भी पढ़ें- Alert: हवाई यात्री हो जाए अलर्ट, 3 सितंबर के बाद नहीं बुक होंगी इस एयरलाइंस की टिकट 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें