Kanpur: सीएम योगी बोले- ई-रिक्शा को अलग-अलग रंग देकर रूट तय करें, नाबालिग चालकों पर हो कार्रवाई

Kanpur: सीएम योगी बोले- ई-रिक्शा को अलग-अलग रंग देकर रूट तय करें, नाबालिग चालकों पर हो कार्रवाई

कानपुर, अमृत विचार। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा में शहर को जाम से निजात दिलाने पर जोर दिया। अधिकारियों से कहा, कहीं भी अवैध वाहन स्टैंड न लगे। मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था की जाए। ई-रिक्शा को अलग-अलग रंग देकर रूट तय करें। उनके चालकों का नियमित वेरिफिकेशन हो। नाबालिग ई-रिक्शा चालकों पर कार्रवाई करें।

सरसैया घाट स्थित नवीन सभागार हुई समीक्षा बैठक में नगर निगम, केडीए, पुलिस विभाग, प्रशासन से जुड़े अधिकारियों ने अपने-अपने विभागों की प्रगति सामने रखी। मुख्यमंत्री ने स्थानीय स्तर पर समस्याओं के समाधान के निर्देश देते हुए शासन स्तर के मामलों में   मण्डलायुक्त व जिलाधिकारी के माध्यम से निस्तारण पर जोर दिया। अधिकारियों से कहा कि जनप्रतिनिधियों की फोन कॉल रिसीव करें व उनकी बताई जन समस्याओं का तत्काल निवारण कराएं।

अवैध कालोनियां रोकें, तेजी से बनाएं स्मार्ट रोड 

केडीए अधिकारियों से मुख्यमंत्री ने कहा कि अवैध कालोनियां बनने से रोकें। भू माफिया पर शिकंजा कसें। कन्वेंशन सेंटर की जल्द स्थापना की जाए। शहर में स्मार्ट रोड का जाल बिछाया जाए। ग्रीनपार्क स्टेडियम के आसपास अवैध कब्जे न हों। भारत-बांग्लादेश के बीच होने वाले मैच को देखते हुए स्टेडियम में स्मार्ट सिटी मिशन व खेल विभाग मरम्मत का काम शीघ्र कराए। 

भ्रष्टाचार में लिप्त पुलिस कर्मियों को बर्खास्त करें 

मुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि भ्रष्ट पुलिस कर्मियों पर  प्रभावी कार्यवाही करें। भ्रष्टाचार में लिप्त मिलने पर बर्खास्त करें। पेट्रोलिंग व फुट पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए। संवेदनशील इलाकों में होमगार्डों की तैनाती बढ़ाएं। मिशन शक्ति के अन्तर्गत महिला पुलिस अधिकारी महिलाओं को सुरक्षा मुहैया कराने के साथ शासन की योजनाएं भी बताएं। 

15 दिन में सीसामऊ को चमका दें 

मुख्यमंत्री ने नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि सीसामऊ विधानसभा में स्वच्छता का विशेष अभियान चलाएं। 15 दिनों में विधानसभा क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट, फागिंग, सेनेटाइजेशन, शुद्ध पेयजल व सड़क मरम्मत का काम पूरा करें। बैठक में वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल, राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला, सांसद रमेश अवस्थी, सांसद अकबरपुर देवेन्द्र सिंह भोले समेत पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, केडीए वीसी मदन सिंह, नगर आयुक्त सुधीर कुमा उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- CM Yogi: महापौर प्रमिला पांडेय ने बताई कब्जों की वेदना...फ्लाईओवरों के नीचे अतिक्रमण की भी मुख्यमंत्री से की शिकायत