NHM:इको गार्डन में हजारो CHO का प्रदर्शन जारी, प्रमुख सचिव को लिखा पत्र, कही यह बात

समर्थन में उतर सकते हैं अन्य संगठन

NHM:इको गार्डन में हजारो CHO का प्रदर्शन जारी, प्रमुख सचिव को लिखा पत्र, कही यह बात

लखनऊ, अमृत विचार। राजधानी के इको गार्डन में हजारों की संख्या में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (CHO) प्रदर्शन कर रहे हैं। बुधवार से शुरू हुआ प्रदर्शन आज भी जारी है। बुधवार को नेशनल हेल्थ मिशन के तहत कार्यरत सीएचओ की पुलिस से झड़प भी हो गई थी। नियमितीकरण, समान कार्य समान वेतन, रिक्त पदों पर स्थानान्तरण समेत अन्य मांगों को लेकर हजारों सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी मुख्यालय का घेराव करने जा रहे थे, लेकिन उन्हें रास्ते में रोक लिया गया। बताया जा रहा है कि सीएचओ एएमएस पर अटेंडेंस को लेकर भी आक्रोश में हैं। आरोप है कि इस तरह का नियम केवल सीएचओ पर थोपा जा रहा है।

गुरुवार को संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ ने चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर उच्चस्तरीय बैठक की मांग की  है। जिससे आक्रोशित सीएचओ के समस्याओं का समाधान हो सके। इसके अलावा यह बात भी सामने आ रही है कि संघ की तरफ से एनएचएम के अन्य संगठनों से भी सीएचओ के समर्थन में आने की अपील की गई है। ऐसे में दूसरे संगठन भी प्रदर्शनकारियों के समर्थन में उतर सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ की तरफ से प्रमुख सचिव को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि यह भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध संघ है संघ भारतीय मजदूर संघ के नारे राष्ट्र हित विभाग हित और फिर कर्मचारी हित के विचार धारा पर कार्य करता है जिसके क्रम संघ कार्मिकों से समय समय पर मिशन के सफल संचालन का अपील करता रहा है। पत्र में आगे लिखा गया है कि उत्तर प्रदेश के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (CHO) अपनी मांगों को लेकर  21 अगस्त से आंदोलन कर रहे है, इसी के तहत बुधवार को मिशन निदेशक के साथ हुई लम्बी वार्ता के बाद भी कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया है। ऐसे में  उच्च स्तरीय बैठक की जरूरत है। जिससे प्रदेश भर के आयुष्मान आरोग्य मंदिर पर कार्यरत CHO को अन्य राज्यों की तरह उनका हक प्राप्त हो सके।

मांग


1. नियमितीकरण (महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश की भांति)

2. समान कार्य समान वेतन (मध्य प्रदेश की भांति ग्रेड पे का मूल वेतन)।
3. रिक्त पदों पर स्थानातारण।

यह भी पढ़ें:-हम बांट रहे हैं दाने, गाओ हमारे गाने..., UP सरकार की नई Social Media नीति पर भड़का विपक्ष, अखिलेश ने शायराना अंदाज में कसा तंज