क्या है Mutual Funds, Nifty की तुलना में दोगुना ज्यादा रिटर्न, करोड़ों में मिलता मुनाफा

क्या है Mutual Funds, Nifty की तुलना में दोगुना ज्यादा रिटर्न, करोड़ों में मिलता मुनाफा

लखनऊ, अमृत विचारः कम खर्च में ज्यादा मुनाफा कमाने की चाह में आज कल यूवा म्यूचुअल फंड की ओर काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। यह आपको करोड़पति बनाने की ताकत रखता है। देश की दूसरी सबसे बड़ी एसेट मैनेजमेंट कंपनी ICICI प्रूडेंशियल की वैल्यू डिस्कवरी फंड ने 20 साल पहले निवेश किए गए 10 लाख रुपए को 4.50 करोड़ रुपए बना दिया है। जिसका मतलब है कि चक्रवृद्धि दर (CAGR) रिटर्न 21 फीसदी से ज्यादा रहा है। जबकि इसी समय अंतराल में निफ्टी में यही रकम केवल 2 करोड़ रुपए कर पाए है यानी की निफ्टी से दोगुना का ज्यादा फायदा इस फंड ने दिया है। निफ्टी का CAGR 16 फीसदी रहा है।

इस फंड में अगर SIP के निवेश को देखा जाए तो इसने भी काफी है। फंड की शुरुआत से SIP के माध्यम से 10,000 रुपए का मासिक निवेश 31 जुलाई तक 2.30 करोड़ रुपये हो गया है। जबकि वास्तविक निवेश केवल 24 लाख रुपए रहा है। इसका मतलब यह है कि 19.41% का CAGR रिटर्न मिला है। निफ्टी 50 CRI में समान निवेश से केवल 14.21% का CAGR फायदा मिला है।

AUM 48,806 करोड़ रुपये 
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड देश का सबसे बड़ा वैल्यू फंड है। इसके पास एसेट मैनेजमेंट के लिए बहुत सारा पैसा है, लगभग 48,806 करोड़ रुपये, जो इस तरह के फंड में हर 100 रुपये में से 26 रुपये होने जैसा है। अगर किसी ने पिछले साल 10,000 रुपये लगाए होते, तो यह बढ़कर 14,312 रुपये हो जाता, यानी इसने लगभग 43 प्रतिशत ज्यादा रिटर्न। तीन साल में, अगर आपने 10,000 रुपये निवेश किए होते, तो यह 20,645 रुपये हो जाता, जो की 27.28 फीसदी रिटर्न सीएजीआर है। पांच साल बाद, यह राशि 32,000 रुपये से ज़्यादा हो जाएगी, जो हर साल 26 प्रतिशत की स्थिर वृद्धि दर्शाती है। पांच साल में यही रकम 32 हजार से ज्यादा हो गई है, जो 26 फीसदी CAGR का रिटर्न दिखाता है। 20 साल में यही रकम 4.50 लाख रुपये से ज्यादा हो गई है। 

वैल्यू निवेश के लिए टाइम जरूरी
20 साल पूरे होने के अवसर पर ICICI प्रूडेंशियल एएमसी के एमडी और सीईओ निमेश शाह कहते हैं कि यह पहचानना जरूरी है कि वैल्यू निवेश के लिए धैर्य की जरूरत होती है, क्योंकि पूरा प्रॉफिट पाने में समय लगता है। ICICI प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड की यात्रा ने दिखाया है कि वैल्यू निवेश के हिसाब से भारतीय बाजार में भी प्रभावी है। इस स्कीम ने धैर्यवान निवेशकों को लंबे समय में प्रॉफिट हासिल करने में मदद की है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड ने पिछले बीस सालों में दिखाया है कि अच्छी कंपनियों में निवेश करना एक स्मार्ट विकल्प हो सकता है, यहां तक कि भारत जैसे विकासशील देश में भी। कुछ समय ऐसे भी थे जब इसने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, जैसे मई 2006 से फरवरी 2009 तक और फिर 2016 से 2018 तक। लेकिन अगर हम पूरे समय को देखें, तो इसने अभी भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। हमें लगता है कि भले ही कुछ कठिन समय हों, लेकिन वैल्यू इन्वेस्टिंग भविष्य के लिए एक अच्छा विचार बना रहेगा।

क्या है म्यूचुअल फंड
म्यूचुअल फंड ऐसी निवेश योजनाएं हैं, जिनमें निवेशक अपना पैसा जमा करते हैं जैसे की स्टॉक और बॉन्ड। इस निवेश के साथ निवेशक धैर्य की काफी जरूरत होती है क्यों कि इसमें काफी रिस्क भी होता है। म्यूचुअल फंड में अगर कोई सही से इनवेस्ट करें तो यह काफी सुविधाजनक हैं क्योंकि वे निवेशकों को पेशेवर रूप से नियोजित निवेश पोर्टफोलियो का प्रबंधन करने और प्रॉफिट लेने में मदद करता है।  संसाधनों को एकत्रित करके, कई परिसंपत्तियों के साथ उनके वित्तीय पोर्टफोलियो में विविधता आती है, जिससे निवेशकों के लिए जोखिम कम होता है।

यह भी पढ़ेः खत्म हुआ Aadhaar Card का बवाल! Virtual ID कर देगा सारे काम

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें