बाराबंकी: लड्डू गोपाल के लिए सजे बाजार, शुरू हुई मंदिरों में तैयारी

26 अगस्त की मध्य रात्रि को होगा भगवान का जन्म

बाराबंकी: लड्डू गोपाल के लिए सजे बाजार, शुरू हुई मंदिरों में तैयारी

बाराबंकी, अमृत विचार। जन्माष्टमी पर्व पर लड्डू गोपाल की पोशाक और अन्य सामानों से बाजार सज गए है। खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ भी बढ़नी शुरू हो गई है। विभिन्न प्रकार के फूलों और जड़ी-बूटियों से बने इत्र, बेड-सोफा, बांसूरी, झूला और अन्य सामान भी बाजार में उपलब्ध हैं।

जन्माष्टमी का त्योहार 26 अगस्त को मनाया जाएगा। जिसे लेकर भगवान श्रीकृष्ण के बाल रूप लड्डू गोपाल की पूजा की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। घरों में विशेष सजावट, पूजा-अर्चना और घरों में विराजमान लड्डू गोपाल के सामान की खरीदारी बाजार में हो रही है।

WhatsApp Image 2024-08-23 at 16.49.46_d662cd3f

दुकानदार केशव ने बताया कि लड्डू गोपाल के लिए विभिन्न प्रकार के झूले उपलब्ध हैं। कुछ पारंपरिक डिजाइनों में हैं, तो कुछ मॉडर्न टच के साथ भी बिक्री के लिए आए हैं। इसके अलावा सोफा सेट, रंग बिरंगी पोशाक और मखमली वस्त्र की खरीदारी भी लोग कर रहे हैं। शुक्रवार को बाजारों में महिलाओं ने श्री कृष्णा के लिए बेड, गद्दे, मुकुट, मुरली, वस्त्र आदि सामान की खरीदारी की। बाजार में फैंसी ड्रेस 100 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक, बेड 200 से लेकर 800 तक, गद्दे 100 से लेकर 1000 तक, चांदी का मुकुट 200 से 2000 तक, चांदी की मुरली 200 से 1500 रुपये तक बिक रही है।

WhatsApp Image 2024-08-23 at 16.49.47_abd0e3b0

मंदिरों में रंगाई-पुताई के साथ तैयारी शुरू
शहर के पुलिस लाइन स्थित राधा कृष्ण मंदिर सहित पतंगवाली गली में स्थित मंदिर के साथ जिले भर के अन्य राधाकृष्ण मंदिरों रंगाई-पुताई के साथ साफ-सफाई का काम शुरू हो गया है। पुलिस लाइन में तो भव्य तरीके से पूरे मंदिर परिसर को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया जाता है। महिला और पुरुष कर्मियों द्वारा भजन कीर्तन के साथ रंगोली बनाई जाती है। बाहर के कलाकारों को बुलाकर विभिन्न झांकियां भी तैयार की जाती है। इस दिन यहां मेले जैसा नजारा देखने को मिलता है। इसके अलावा फतेहपुर, रामनगर, सिरौलीगौसपुर, हैदरगढ़ और रामसनेहीघाट तहसील क्षेत्रों में भी शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों तक मंदिरों और घरों में जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम व श्रद्धा के साथ मनाया जाता है।

WhatsApp Image 2024-08-23 at 16.49.47_4f682cfd

कल मनेगा हलछठ का पर्व
पुत्र की लंबी आयु की कामना को लेकर माताएं कल रविवार को व्रत रखकर हलछठ पर्व पर पूजा-अर्चना करेंगी। पर्व को लेकर शहर के धनोखर चौराहे पर पूजन सामग्री की खरीददारी के लिए महिलाओं की भीड़ दिख रही है। तिल्ली के चावल के साथ दोना समेत अन्य पूजन-सामग्री की दुकानें आदि सजी है। कुछ स्थानों पर यह पूर्व शनिवार को भी मनाए जाने के समाचार मिल रहे हैं।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: प्राइवेट स्कूल का छज्जा गिरने से, करीब तीन दर्जन बच्चे घायल, विद्यालय भवन को किया गया सील