अनोखी पहल: 3000 की वैक्सीन को नि:शुल्क लगाने का लिया निर्णय, ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर महिलाओं को कर रहें जागरूक

अनोखी पहल: 3000 की वैक्सीन को नि:शुल्क लगाने का लिया निर्णय, ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर महिलाओं को कर रहें जागरूक

बाराबंकी, अमृत विचार। समाज के पिछड़े व ग्रामीण क्षेत्रों में स्तन, सर्वाइवल, व बच्चेदानी के कैंसर के बचाव के लिए इन व्हील संस्था ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर महिलाओं को जागरूक करने की अनोखी पहल कर रही है। यही नहीं इससे बचाव के लिए संस्था की ओर से बाजारों में तीन हजार रूपये की मिलने वाली वैक्सीन नि:शुल्क लगाने का निर्णय लिया है। 

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में संस्था की तरफ से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता केन्द्र प्रभारी डा. नीलम चौधरी ने किया। इस कार्यशाला में सैकड़ों की संख्या में महिलाएं व किशोरियों ने हिस्सा लिया। महिलाओं व किशोरियों को संबोधित करते हुए संस्था की अध्यक्ष मधुझुनझुन वाला ने कहा कि समाज में सर्वाइकल और स्तन कैंसर जैसी से बढ़ रहा है। उन्होंने महिलाओं को सचेत रहने के उपाय बताए।

मधु ने कहा कि मेडिकल स्टोर पर तीन हजार रूपये में मिलने वाली वैक्सीन महिलाओं व किशोरियों को निशुल्क लगाने के लिए संस्था काम कर रही है। स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी डा. नीलम चौधरी ने छह माह तक बच्चों को मां के दूध देने के फायदे बताए। डा.नीलम चौधरी ने बताया कि 14 से 18 साल की किशोरियों को बच्चेदानी की सुरक्षा और कैंसर से बचाव के लिए वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया। डा.नीलम चौधरी ने बताया कि एक अगस्त से सात अगस्त तक स्तनपान दिवस चल रहा है।

गर्भवती महिलाएं छह माह तक बच्चे को स्तनपान जरूर कराये जिससे शिशुओं में होने वाले संक्रमण से उसे बचाया जा सके। इस मौके पर संस्था की पदाधिकारियों ने महिलाओं व किशोरियों को प्रोटीन पाउडर का डिब्बा, फल, व जरूरी दवाइयाँ वितरित की। कार्यशाला को डा. आभा वर्मा, डा. रजनी वर्मा, रेनू जैन और सुनीता जैन आदि ने सम्बंधित किया। इस मौके पर संस्था की तरफ से जयश्री गुरगुटिया, एएनएम संगीता, एलटी प्रतिभा, फार्मासिस्ट ज्ञानेंद्र सहित बडी संख्या में महिलाएं व किशोरी मौजूद रही।

यह भी पढ़ें:-मां, कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई, माफ करना..,विनेश फोगाट ने कुश्ती को कहा अलविदा

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया