लखीमपुर खीरी: जांच एक लेकिन रिपोर्ट अलग-अलग; देखकर डॉक्टर ने भी पकड़ा माथा, मरीज परेशान, पढ़ें पूरा मामला

लखीमपुर खीरी: जांच एक लेकिन रिपोर्ट अलग-अलग; देखकर डॉक्टर ने भी पकड़ा माथा, मरीज परेशान, पढ़ें पूरा मामला

लखीमपुर खीरी, अमृत विचार। जिले में अस्पताल ही नहीं, पैथालोजी सेंटरों की भी भरमार है। जिला मुख्यालय में ही दर्जनों की संख्या में पैथालोजी सेंटर खुले हैं, जो मरीज की एक ही जांच की अलग-अलग रिपोर्ट देकर डॉक्टर से लेकर मरीजों को हैरान कर रहे हैं। एक ऐसा ही मामला शुक्रवार को एक युवक की दो अलग अलग जांच रिपोर्ट में हुआ है। 

शहर के मोहल्ला हाथीपुर निवासी 32 वर्षीय बलराम रस्तोगी को तीन चार दिन बुखार आया। दवाएं लेने के बाद लाभ न मिलने पर बलराम ने एक निजी डॉक्टर के कहने पर मेघा डायग्नोस्टिक सेँटर पर जांच कराई। इसमें हीमोग्लोबिन 4.8 और प्लेटलेट्स 46 हजार आई। होमीग्लोबिन के साथ प्लेटलेट्स कम होने से घरवाले सकते में आ गए। बलराम ने बताया कि इस पर दूसरे अस्पताल में घरवालों ने भर्ती कराया, जहां पर हालत और जांच रिपोर्ट देखकर डॉक्टर को कुछ अचरज लगा।  

उन्होंने पुन: जांच कराने के लिए कहा। इस पर दोपहर बाद जब दूसरी पैथालोजी सदा डायग्नोस्टिक सेंटर पर जांच कराई तो रिपोर्ट में हीमोग्लोबिन 13.7 और प्लेटलेट्स 84 हजार आई। दोनो जांच रिपोर्ट में इतना अंतर देखकर डॉक्टर से लेकर मरीज और तीमारदार तक हैरान हो गए। कुछ घंटे के अंतराल पर हुई जांचों में भारी अंतर को लेकर पीड़ित युवक का कहना है कि इस मामले की सीएमओ से शिकायत करेगें, जिससे अन्य मरीजों के साथ इस तरह का खिलवाड़ न हो। लोगों को जांच रिपोर्ट सही मिले।

सिर्फ पैथालोजिस्ट के नाम का होता है उपयोग

पंजीकरण के दौरान संचालक पैथालोजिस्ट के प्रपत्र के साथ आवेदन प्रस्तुत करते हैं, जिस पर पंजीकरण हो जाता है। न तो मौके पर जाकर इनकी पड़ताल की जाती है और न ही कभी बाद में अचानक निरीक्षण कर इस बात का पता लगाया जाता है कि पैथालोजिस्ट ही जांच कर रिपोर्ट दे रहे हैं कि कोई और। बताते हैं कि पैथालोजिस्ट की डिग्री किराए पर लेकर पंजीकरण हो जाता है और जांच करने से लेकर रिपोर्ट तक अप्रशिक्षित लोग जारी कर रहे हैं। 

एक मरीज की दो अलग अलग पैथालोजी की जांच रिपोर्ट भिन्न भिन्न होना बेहद गंभीर मामला है। इसके लिए टीम गठित कर जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। - डॉ. संतोष गुप्ता, सीएमओ।

यह भी पढ़ें- Sambhal News: नो टेंशन...पापा मैं हूं ना! शिल्पी ने लिवर डोनेट कर पिता को दिया जीवनदान, पेश की अद्भुत मिसाल

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया