क्या आपको ब्रेस्ट कैंसर है? पता लगाएगी स्मार्ट ब्रा, जानिए क्या हैं इसके फीचर्स 

क्या आपको ब्रेस्ट कैंसर है? पता लगाएगी स्मार्ट ब्रा, जानिए क्या हैं इसके फीचर्स 

आईआईटी कानपुर की छात्रा ने बनाई स्मार्ट ब्रा। यह स्मार्ट ब्रा ब्रेस्ट कैंसर की शुरुआती लक्षणों को पता लगाने में मदद करेगी।

कानपुर, अमृत विचारः महिलाओं में कैंसर तेजी से बढ़ता जा रहा है। विश्व स्तर पर कैंसर से मृत्यु, दूसरा सबसे बड़ा कारण हैं। 
आलम यह है कि घरेलू महिलाओं से लेकर सेलेब्रिटीज भी इसका शिकार हो रहे हैं। खासकर ब्रेस्ट कैंसर, जी हां इन दिनों भारतीय महिलाओं में कैंसर से पीड़ित लोगों में कैंसर सबसे बड़ी समस्या है। लोगों को किसी भी तरह का कैंसर हो उसे शुरुआत में पकड़ना बेहद ही मुश्किल होता है, लेकिन जैसे-जैसे भारत विकसित हो रहा हैं। हर बीमारी का इलाज संभव है। कुछ ऐसा ही महिलाओं में कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पकड़ने के लिए इस क्षेत्र में आईआईटी कानपुर की स्टूडेंट ने एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। 

भारतीय आबादी को प्रभावित करने वाले शीर्ष कैंसर फेफड़े, स्तन, गर्भाशय ग्रीवा और कोलोरेक्टल कैंसर हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की रिपोर्ट है कि भारतीय महिलाओं में सबसे आम प्रकार के कैंसर गर्भाशय ग्रीवा, स्तन, मुंह/ग्रसनी और अन्नप्रणाली का कैंसर हैं। स्तन कैंसर अब भारत में महिलाओं में सबसे आम कैंसर है, जो महिलाओं में होने वाले सभी कैंसर का 27% है। ऑन्कोलॉजिस्ट का कहना है कि पिछले छह वर्षों में मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। 2020 तक भारत में स्तन कैंसर के मामलों की अनुमानित संख्या लगभग 1,23,534 है, जिसका अर्थ है कि निकट भविष्य में स्तन कैंसर विकराल लेगा। वैश्विक औसत प्रति वर्ष 5 लाख मामले हैं और इसमें लगभग भारत 5% तक प्रभाव डालेगा।  

बनाई स्मार्ट ब्रा
आईआईटी कानपुर की एक छात्रा ने महिलाओं में तेजी से बढ़ रहे ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पता लगाने के लिए एक खास तरह का ब्रा बनाया है। यह स्मार्ट ब्रा है। इसे स्मार्ट ब्रा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इससे महिलाओं ब्रेस्ट रिलेटिड प्रॉब्लम को समझने में काफी ज्यादा मदद मिल सकती है।

कैसे करेगी काम
रिसर्चर श्रेया नायर ने बायोसाइंसेज और बायोइंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रो. अमिताभ बंदोपाध्याय के मार्गदर्शन में स्मार्ट ब्रा बनाई गई है। श्रेया का कहना है कि ब्रेस्ट कैंसर का विकास भारत में इस वजह से तेजी से फैल रहा है क्यों कि किसी को इसके शुरुआती लक्षणों का पता ही नहीं होता है और जब तक इस बीमारी का पता चलता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। पेशेंट लास्ट स्टेज में पहुंच जाता है। इस स्मार्ट ब्रा की मदद से एक उम्मीद है कि समय रहते बीमारी का पता चल पाएगा और लोगों की जान बच सकेगी। 

कुछ इस तरह करेगी काम 
इस स्मार्ट ब्रा को आपको सिर्फ एक मिनट पहनना होगा। इस ब्रा का कनेक्शन आपके मोबाइल से होगा, जो आपका डेटा स्टोर होगा। अगर कुछ गलत होगा तो सेंसर मोबाइल में एक संदेश भेज देगा और डॉक्टर को दिखाने के लिए बोलेगा। इस स्मार्ट ब्रा को लेकर हॉस्पिटल में ट्रायल भी चल रहा है। अगर यह पूरी तरह से सफल रहा तो एक-दो सालों में यह मार्केट में लोगों के लिए अवलेबल हो जाएगी। जिसकी कीमत लगभग 5000 तक होगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल हम इस पर काम चल रहा है और अभी ऐसा कुछ भी नहीं है। 

प्रोजेक्ट हेड प्रोफेसर अमिताभ बंधोपाध्याय ने कहा कि इस स्मार्ट ब्रा डिवाइज को महीने में एक बार ही चार्ज करना होगा और यह पूरे महीना काम करेगी। इसे पहनने के एक मिनट में अलर्ट आ जाएगा। हॉस्पिटल में चल रहे ट्रायल के बाद इसे बाजार में उपलब्ध करा दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ेः विधानसभा घेराव और धरना प्रदर्शन की तैयारी में जुटे अभ्यर्थी, सीएम योगी के बयान से आहत

Disclaimer: खबर में कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित की गई है। किसी भी तरह सुझाव पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।



ताजा समाचार