Kanpur: मिलिट्री कालोनी रेलवे क्रॉसिंग पर बनेगा ओवरब्रिज, बजट में निर्माण कार्य को मिली मंजूरी, लोगों को बरसात में जलभराव से मिलेगी राहत

Kanpur: मिलिट्री कालोनी रेलवे क्रॉसिंग पर बनेगा ओवरब्रिज, बजट में निर्माण कार्य को मिली मंजूरी, लोगों को बरसात में जलभराव से मिलेगी राहत

कानपुर, अमृत विचार। शहरवासियों को रेलवे ने जूही स्थित मिलिट्री कालोनी क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज की सौगात दी है। इससे करीब 20 लाख आबादी को दक्षिण क्षेत्र से उत्तर क्षेत्र में आवागमन की एक और कनेक्टिविटी मिलेगी। लोगों को बरसात में जलभराव के कारण जूही खलवा पुल बंद होने की परेशानी से निजात मिलने के साथ ट्रांसपोर्टनगर को जीटी रोड से जुड़ने का सुगम रास्ता मिल जाएगा।  
 
रेलवे ने मिलिट्री कालोनी क्रॉसिंग (गेट नंबर 79-डी ) पर ओवरब्रिज का निर्माण अपनी बजट कार्ययोजना में शामिल कर लिया है। इस क्रॉसिंग पर पुल बनाने की मांग लंबे समय से चल रही थी। पहले यह प्रस्ताव किया गया था कि इस पुल को झकरकटी पुल से जोड़ दिया जाए। लेकिन स्वीकृत योजना में मिलिट्री क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनाना तय हुआ है। 

रेलवे अधिकारियों के अनुसार संभावना है कि इस ओवरब्रिज का काम इसी साल के अंत तक शुरू हो जाएगा। इसके निर्माण में करीब 22 माह समय लगेगा। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि मिलिट्री कालोनी क्रॉसिंग 24 घंटे में 7 घंटे बंद रहती है। इस क्रॉसिंग पर सेंट्रल से न्यू कोचिंग कांप्लेक्स और जीएमसी यार्ड जाने व आने वाली मालगाड़ियों का भी लोड रहता है। ओवरब्रिज बनने से 24 घंटे आवागमन सुलभ होगा। इसका लाभ दक्षिण की आबादी के साथ कारोबार के लिहाज से ट्रांसपोर्ट नगर को मिलेगा।  

टाटमिल से नया पुल मार्ग का विकल्प बनेगा यह ओवरब्रिज 

झकरकटी बस अड्डे के पीछे से ट्रांसपोर्टनगर के लिए जाने वाली सड़क पर दूसरी रेलवे क्रॉसिंग मिलिट्री कालोनी की है। इस क्रासिंग पर ओवरब्रिज बनने से ट्रांसपोर्टनगर एक नए रास्ते से जीटी रोड से जुड़ जाएगा। शहर के उत्तर और दक्षिण क्षेत्र के लिए टाटमिल की तरफ से आने-जाने वाले वाहन सवारों को भी एक नया मार्ग मिलने से टाटमिल चौराहे पर जाम की स्थिति में खासा सुधार आएगा। 

जलभराव में नहीं फंसेंगे वाहन बचेगा कई किमी का चक्कर   

अभी बारादेवी और आसपास इलाकों के लोग जूही खलवा पुल के रास्ते उत्तर क्षेत्र में आते जाते हैं।  लेकिन बारिश में कई बार यह रास्ता बंद हो जाता है या कीचड़ युक्त हो जाता है। ऐसे में मिलिट्री क्रॉसिंग ओवरब्रिज सुगम यातायात का साधन बनेगा। इसके साथ ही जूही, परमपुरवा, कारवालोनगर, बसंतीनगर,  ट्रांसपोर्टनगर, बारादेवी, राखी मंडी क्षेत्र के लोगों के लिए यह फ्लाईओवर बड़ी राहत बनेगा। जूही खलवा पुल पर जलभराव या जाम लगने पर लोगों को कई किमी चक्कर लगाना पड़ता था, यह झंझट भी खत्म हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- कानपुर सेंट्रल से इन शहरों के लिए जाने वाले रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी...स्पेशल ट्रेनों की समयावधि में हुआ विस्तार, पढ़ें पूरी खबर