बाराबंकी: खेतों में पहुंचा 12 फीट लंबा घड़ियाल, रेस्क्यू कर सरयू नदी में छोड़ा

बाराबंकी: खेतों में पहुंचा 12 फीट लंबा घड़ियाल, रेस्क्यू कर सरयू नदी में छोड़ा

हैदरगढ़/ बाराबंकी, अमृत विचार। शारदा सहायक खंड 28 की इन्हौना रजबहा में पानी बंद हो जाने की वजह से नहर से निकल कर घड़ियाल खेतों में पहुंच गया। इसे देखने के लिए ग्रामीणों का मजमा लगा रहा। लोग इसकी फोटो खींचकर मोबाइल में कैद करते दिखे। कड़ी मशक्कत के बाद वन विभाग की टीम ने घडि़याल को पकड़ कर सरयू नदी में छोड़ा। 

शनिवार की सुबह खेतों की और गए कस्बा वासियों और अंसारी गांव के लोगों ने लखनऊ सुल्तानपुर  हाइवे पर स्थित खुशहाली केंद्र के पीछे स्थित खेतों में एक विशालकाय घड़ियाल को खेत में देखा। खेतों के पास से गुजरी इन्हौना रजबहा नहर से निकलकर खेत की ओर गए घड़ियाल के पैरों के निशान भी दिखाई पड़े। इसके बाद लोगों में हड़कंप  मच गया। देखते ही देखते लोगों की भीड़ जमा हो गई। घड़ियाल मिलने की सूचना 112 पुलिस के अलावा वन विभाग को दी गई। घड़ियाल पकड़ने के इंतजामों के साथ पूरे दलबल के साथ पहुंचे वन क्षेत्र अधिकारी राकेश कुमार तिवारी व उनकी टीम ने काफी जद्दोजहद के बाद विशालकाय घड़ियाल को पकड़ लिया और फिर बाद में उच्चाधिकारियों के निर्देश पर सरयू नदी में छोड़ दिया। 

वन क्षेत्राधिकारी राकेश कुमार तिवारी ने बताया कि पकड़ा गया घड़ियाल 12 फीट लंबा और तीन कुंतल वजनी था। जिसे जाल के माध्यम से पकड़कर नदी में ले जाकर छोड़ दिया गया है। घड़ियाल को पकड़ने वाली  टीम में उप क्षेत्रीय वन अधिकारी उमेश कनौजिया, माली राम विलास सिंह, वन दरोगा अभय कुमार गौतम, सुमित कुमार यादव, शैलेंद्र कुमार सिंह वनरक्षक, सर्वेश यादव माली, रामसुंदर पाल, अर्जुन, राकेश, राममिलन, भोला प्रसाद सहित सैकड़ो ग्रामीण शामिल रहे।

ये भी पढ़ें -अमृत विचार अभियान: प्रकृति कर रही आगाह, पौधरोपण कर धरती को करें हरा-भरा