अमृत विचार अभियान: प्रकृति कर रही आगाह, पौधरोपण कर धरती को करें हरा-भरा

अमृत विचार संस्थान की ओर से यूनियन इंटर कॉलेज में रोपे गए पौधे, सभी ने की अभियान की सराहना

अमृत विचार अभियान: प्रकृति कर रही आगाह, पौधरोपण कर धरती को करें हरा-भरा

रामनगर/बाराबंकी, अमृत विचार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक पेड़ मां के नाम अभियान को तेजी से गति देते हुए अमृत विचार संस्थान लगातार पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित कर हर वर्ग के लोगों को इससे जोड़ने की मुहिम चला रहा है। इसी कड़ी में संस्थान का यह अभियान शनिवार को रामनगर पहुंचा। कस्बे के यूनियन इंटर कॉलेज में आयोजित भव्य कार्यक्रम में शामिल हुए जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने पौधे रोपित कर इनके संरक्षण के प्रति सभी को आगे आने को प्रेरित किया। इसके साथ ही अमृत विचार संस्थान द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान की प्रशंसा के साथ बेबाक खबरों की भी तारीफ की। कार्यक्रम में संस्थान की ओर से उन्हें पौधे देकर सम्मानित भी किया गया।

आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों में शामिल उपजिलाधिकारी रामनगर पवन कुमार ने स्वास्थ्य ठीक न होने के बाद भी अपनी उपस्थिति देकर संस्थान को गौरांवित किया। उन्होंने कहा पौधे लगाने के साथ उन्हें बचाने की अधिक आवश्यकता है। सभी को लेकर एक पौधे अपनी मां के नाम से रोपित करें और उसकी देखभाल कर पेड़ के रुप में बड़ा करें। उन्होंने आगे कहा कि अमृत विचार संस्थान का यह पौधरोपण अभियान काबिलेतारीफ है। 

22 (17)

वहीं मुख्य अतिथि ब्लॉक प्रमुख रामनगर संजय तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था सभी लोग अपनी मां के नाम से एक पौधे लगाएं। समाचार पत्र की यह संस्था पीएम के इस संकल्प को पूरा करने में लगी है। हम सभी की जिम्मेदारी बनती है कि पौधे लगाने के बाद उसका पालन पोषण भी करें ताकि पेड़ के रुप में यह बड़े होकर हमें ऑक्सीजन दे सकें। इसी कड़ी में खंड विकास अधिकारी रामनगर मोनिका पाठक ने कहा कि वैसे तो पूरे ब्लॉक क्षेत्र में लाखों की गिनती में लगाए गए हैं। लेकिन समाचार पत्र संस्था द्वारा जो यह कार्यक्रम किया जा रहा है। वह बहुत ही सराहनीय है। पौधों को बचाना हम सभी की जिम्मेदारी है। सभी बच्चें भी एक-एक पौधा अपनी मां के नाम से जरुर लगाएं। मुख्य अतिथियों में शामिल रहे नगर पंचायत के चेयरमैन रामशरण पाठक ने भी अमृत विचार संस्था की इस मुहिम पर प्रशंसा जताई और कहा कि अगर हर घर का एक सदस्य पौधे लगाए और उसे जिंदा रखे यानी उसकी देखभाल करें तो कुछ दिन पहले जो गर्मी का प्रचंड रुप हम सबने देखा है उससे राहत मिल सकती है। तो आइए हम सभी एक पौध लगाने का संकल्प अपने मन में जरुर लें। 

वन क्षेत्राधिकारी रामनगर  शहजादा इस्माईलुद्दीन ने कहा धरती का श्रृंगार पौधरोपण से ही होता है। पेड़ से ही हमें शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है। जिससे हमारा जीवन चलता है। इसलिए हर साल शासन प्रशासन द्वारा अभियान चलाकर पूरे प्रदेश में करोड़ों पौधे रोपित किए जाते हैं। पौधे लगाना बड़ी बात नहीं है उन्हें जिंदा रखना यह जरुरी है। इसी कड़ी में कॉलेज के प्रधानाचार्य कमलेश सिंह ने कहा कि जरुरी नहीं कि हम दस पौधे लगाएं, एक पौधा लगाकर उसे जीवित रखे इसकी जरुरत है। काॅलेज परिसर में जो आज पौधरोपण हुआ है इन पौधों को पानी, खाद समय-समय पर मिले इसकी जिम्मेदारी आज से शुरु हो जाती है। अमृत विचार संस्थान द्वारा पौधरोपण का यह कार्यक्रम इस कॉलेज में जिस विश्वास के साथ आयोजित किया गया है उसके लिए कॉलेज परिवार आभारी रहेगा। इसी तरह संयुक्त बीडीओ नंदकुमार पांडेय ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में वन विभाग की भी प्रमुख भूमिका रही। मुख्य अतिथियों को अमृत विचार समाचार पत्र की ओर से एक-एक पौधा लगा गमला देकर सम्मानित किया गया।

23 (19)

छात्राओं ने प्रस्तुत किया स्वागत गीत 
कॉलेज की छात्रा अंशिका सिंह और छवि सिंह मुख्य अतिथियों के सम्मान में स्वागत में स्वागत गीत की प्रस्तुति देकर माैजूद लोगों को मन मोह लिया। इस दौरान दोनों छात्राओं स्वागतम-स्वागतम गीत गाकर अपनी कला का परिचय दिया। वहीं इससे पहले कक्षा नौ के एक छात्र ने कविता की प्रस्तुति दी। इन बच्चों की प्रस्तुतियों पर मौजूद  मुख्य अतिथियों, शिक्षकों और विद्यार्थियों ने तालियां बजाकर उत्साहवर्धन किया। 

पौधरोपण कार्यक्रम में इनकी भी रही उपस्थिति
अमृत विचार द्वारा चलाए जा रहे पौधरोपण अभियान में कई अन्य लोगों की भी मौजूदगी रही। इनमें अमृत विचार की जिला टीम, रामनगर संवाददाता विवेक शुक्ला, ललित पांडेय, अशोक सिंह, विशाल अवस्थी, निरंकार त्रिवेदी, जितेंद्र मिश्रा, नीरज शुक्ला, शिक्षक धर्मेंद्र पांडेय, डॉ. विनोद वर्मा, रमेश यादव, रमेश कुमार सिंह, विवेक मिश्रा, शिक्षिका अंतिमा श्रीवास्तव, पूनम वर्मा, संध्या श्रीवास्तव, अनुपमा सिंह, सुधा सिंह, दुर्गेश कुमार, राम तिलक, पूर्व सभासद दयाशंकर तिवारी, मनोज मिश्रा, रिंकू सिंह, गुड्डू, पवन, बंटी, चाँद सहित एनसीसी के कैडेट व विद्यालय की छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें -कांवड़ यात्रा में तैनात हुए ATS कमांडो, किसी भी घटना पर फौरन होगा एक्शन