जनसहयोग से सफल होगा पौधारोपण, अमृत विचार की पहल सराहनीय

देवा ब्लॉक के उच्च प्राथमिक स्कूल सलारपुर में हुआ पौधरोपण, अधिकारियों और ग्रामीणाें ने एक पेड़ मां के नाम से रोपित किया पौधा

जनसहयोग से सफल होगा पौधारोपण, अमृत विचार की पहल सराहनीय

देवा/बाराबंकी, अमृत विचार। जनआंदोलन से ही पौधरोपण का यह अभियान सफल होगा। अमृत विचार संस्थान द्वारा चलाया जा रहा पौधरोपण अभियान एक सराहनीय पहल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा था सभी लोग अपनी मां के नाम से एक पेड़ जरुर लगाएं। समाचार पत्र की यह संस्था पीएम के इस संकल्प को पूरा करने में जुटी है, लेकिन हम सब की भी जिम्मेदारी है कि एक पौध जरुर लगाएं और अपने बेटे की तरह उसका पालन पोषण करें ताकि वह बड़ा होकर पेड़ का रुप ले सके और हमें ऑक्सीजन के साथ छाया, फल आदि दे सके।

यह बात खंड विकास अधिकारी देवा डाॅ. नेहा शर्मा ने बुधवार को क्षेत्र के उच्च प्राथमिक विद्यालय सलारपुर में अमृत विचार संस्थान द्वारा आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रुप में कही।

29 (18)

 उन्होंने कहा कि बीते 20 जुलाई को पूरे ब्लॉक क्षेत्र में दो लाख से अधिक पौधे रोपित किए गए हैं, लेकिन इन पौधों को बचाना हम सभी की जिम्मेदारी है। इसे आंदोलन के रुप में लेना होगा। तभी हमारा मकसद पूरा होगा। उन्होंने संस्थान के इस अभियान की प्रशंसा की। वहीं मुख्य अतिथियों में शामिल रहे वन क्षेत्राधिकारी देवा मयंक सिंह ने कहा कि पौधरोपण अभियान में सभी लोग जुड़ें। धरती का श्रंगृार पौधरोपण से ही होगा। आपके पास जो जमीन है, उस पर अधिक से अधिक पौधे लगाएं। इसमें बच्चों के अलावा बड़े लोग भी शामिल हों। प्रधानमंत्री के आह्वान पर हम सब मिलकर अपनी मां के नाम पर एक पौध जरुर रोपित करें। इसी कड़ी में कार्यक्रम का संचालन कर रहे खंड शिक्षाधिकारी देवा रामनारायण यादव ने कहा कि जरुरी नहीं कि हम दस पेड़ लगाकर ही अभियान का हिस्सा बन सकते हैं। आप एक पौध लगाएं, लेकिन उस को जीवित रखें, यह अहम बात है क्योंकि एक पेड़ दस पुत्रों के समान होता है। इसलिए पौधे लगाना हम सभी की जिम्मेदारी है। 

बीईओ रामनारायण यादव ने कार्यक्रम के संचालक की भूमिक निभाई। वक्तव्य के बाद मौजूद अधिकारियों के साथ प्रधान सुमन सिंह सहित ग्राम पंचायत के अन्य लोगों ने एक-एक पौधा रोपित किया और पौधरोपण को लेकर शपथ लिखे स्लोगन बोर्ड पर हस्ताक्षर किए। कार्यक्रम में वन विभाग की प्रमुख भूमिका रही। मुख्य अतिथियों को संस्थान की ओर से सम्मानित भी किया गया।

छात्र-छात्राओं ने स्वागत गीत से मोहा मन
परिषदिय स्कूल की छात्र-छात्राओं ने मुख्य अतिथियों के स्वागत में स्वागत गीत की प्रस्तुति देकर माैजूद लोगों को मन मोह लिया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने स्वागत है स्वागत है, गीत गाकर अपनी कला का परिचय दिया। स्वागत गीत के साथ नृत्य की प्रस्तुति में शिवा, अमान, अनुज ,काजल, रागिनी, सुमित्रा, खुशी और सलोनी शामिल रहीं। इन बच्चों की कला की सभी ने खूब प्रशंसा की और तालियां बजाकर इन सभी का उत्साहवर्धन किया। बच्चों की इस प्रस्तुति में प्रधानाचार्या बीना देवी, स्नेहा पांडेय,  शालिनी जायसवाल, सीमा, संगीता राय और श्रुति सिंह का योगदान शामिल रहा।

31 (17)

पौधरोपण कार्यक्रम में यह भी रहे शामिल
अमृत विचार द्वारा चलाए जा रहे पौधरोपण अभियान में कई अन्य लोगों की भी मौजूदगी रही। इनमें वन विभाग के दरोगा प्रशांत कुमार, सुभाष श्रीवास्तव, मनोज कुमार के साथ प्रधान प्रतिनिधि शान बहादुर सिंह, पर्यावरण प्रेमी विजय प्रताप सिंह, हरेंद्र बहादुर सिंह, पंचायत सचिव यशवंत सिंह, ब्लॉक प्रमुख देवा प्रतिनिधि पुष्पराज यादव, आनन्द प्रताप सिंह, सुनील लोधी, उमेश चंद्र वर्मा, अजीत सिंह, कृष्णा सिंह, रामलखन लोधी, शिवमंगल सिंह, अमृत विचार की टीम समेत ग्राम पंचायत के कई अन्य ग्रामीण और समाजसेवी नागरिक मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें -योगी सरकार का आदेश, अपनी तहसील में ही निवास करें उपजिलाधिकारी और तहसीलदार, आदेश न मानने पर होगी कड़ी कार्रवाई