1500 करोड़ से रेलवे बना रहा ऑटोमेटिक ब्लाक सिग्नलिंग, हर एक किलोमीटर पर खुद लगेगा सिग्नल

रेलखंड होगा स्मार्ट, मुरादाबाद से गाजियाबाद व रोजा तक ऑटोमेटिक सेक्शन हो जाएगा तैयार

1500 करोड़ से रेलवे बना रहा ऑटोमेटिक ब्लाक सिग्नलिंग, हर एक किलोमीटर पर खुद लगेगा सिग्नल

मुरादाबाद, अमृत विचार। मुरादाबाद-गाजियाबाद रेलखंड को स्मार्ट बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। 110 किलोमीटर के इस रेलखंड में हर किलोमीटर पर एक सिग्नल लगाया जाएगा। जिससे ट्रैक पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाने में आसानी हो जाएगी। इससे ट्रेनों की गति और समय पालन में भी सुधार होगा। जिसके लिए रेलवे ने जगह-जगह नॉन इंटरलॉकिंग का कार्य पूरा कर लिया है। 1500 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट के तैयार होने पर मुरादाबाद से गाजियाबाद व रोजा तक ऑटोमेटिक सेक्शन तैयार हो जाएगा।

फिलहाल पहले चरण में मुरादाबाद- गाजियाबाद रेलखंड के बीच गाजियाबाद-हापुड़ के बीच कार्य शुरू हो चुका है।  एक स्टेशन से ट्रेन निकलने के बाद अगला सिग्नल दूसरे स्टेशन के आउटर पर मिलता है। यह दूरी 10-12 किलोमीटर से 20-25 किलोमीटर की होती है। अब तक की व्यवस्था में यदि एक ट्रेन मुरादाबाद व दूसरी ट्रेन लोदीपुर स्टेशन पर खड़ी है तो मुरादाबाद वाली ट्रेन तब ही आगे बढ़ेगी जब लोदीपुर से दूसरी ट्रेन आगे निकल जाएगी। हर किलोमीटर पर सिग्नल लगने के बाद ऐसा नहीं होगा। लोदीपुर स्टेशन से दूसरी ट्रेन के आगे बढ़ने से पहले ही मुरादाबाद वाली ट्रेन आगे बढ़ सकेगी। इस तरह हर किलोमीटर पर ड्राइवर को आगे के सिग्नल की जानकारी मिलती रहेगी। वहीं ऑटोमेटिक ब्लॉक सिग्नलिंग में रोजा से लखनऊ के बीच डबल डिस्टेंट भी लगाए जाएंगे। जिसमें होम सिग्नल से पहले दो अतिरिक्त सिग्नल होंगे, जोकि ट्रेन ड्राइवर को संकेत देंगे कि रफ्तार कम करनी है या नहीं। 

अब तक ट्रेन को आउटर पर धीमा करना पड़ता है। क्योंकि ड्राइवर को पता नहीं होता कि आगे ट्रेन है या नहीं। डबल डिस्टेंट लगने के बाद यह जानकारी मिलने लगेगी। यदि सिग्नल क्लियर है तो ड्राइवर को तीन किलोमीटर पहले ही ट्रेन की गति धीमी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वंदे भारत जैसी तेज गति की ट्रेनों को इससे फायदा मिलेगा।

वर्जन-
मुरादाबाद-गाजियाबाद रेलखंड पर ऑटोमेटिक ब्लॉक सिग्नलिंग का काम शुरू हो गया है। इस वित्तीय वर्ष में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा। अगले वर्ष मुरादाबाद-बरेली- शाहजहांपुर सेक्शन में काम कराया जाएगा। इससे ट्रैक पर ट्रेनों की संख्या व गति दोनों बढ़ेगी। -आदित्य गुप्ता, सीनियर डीसीएम

ये भी पढ़ें -बंडा ब्लॉक में प्रधान पति की पिटाई, लामबंद हुए प्रधान