हार्दिक पांड्या की बजाय सूर्यकुमार को क्यों सौंपी टी20 की कप्तानी? चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने बताया

हार्दिक पांड्या की बजाय सूर्यकुमार को क्यों सौंपी टी20 की कप्तानी? चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने बताया

नई दिल्ली। भारतीय टीम को श्रीलंका दौरे पर तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। इस दौरे के साथ ही टीम इंडिया के नए हेड कोच गौतम गंभीर अपने कार्यकाल की शुरुआत कर रहे हैं। श्रीलंका दौरे की शुरुआत से पहले हेड कोच गौतम गंभीर और चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने सोमवार को मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। 

संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने कहा कि जब हार्दिक पांड्या पर तरजीह देकर सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम की कप्तान बनाने का फैसला किया गया। फिटनेस, ड्रेसिंग रूम से फीडबैक और लगातार उपलब्धता सूर्यकुमार के पक्ष में रही। अगरकर ने कहा, फिटनेस एक स्पष्ट चुनौती थी और हम ऐसा खिलाड़ी चाहते थे जिसके अधिक समय उपलब्ध रहने की संभावना हो। उन्होंने कहा, वह सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाजों में से एक है और कप्तान के रूप में उसके सभी मैचों में खेलने की संभावना है। हमें लगता है कि वह कप्तान बनने का हकदार है और हम देखेंगे कि वह इस भूमिका में कैसे फिट बैठता है। 

स्टार ऑलराउंडर पांड्या के बारे में अगरकर ने कहा, हार्दिक जैसा कौशल मिलना मुश्किल है और फिटनेस मिलना भी मुश्किल है। हमारे पास थोड़ा और समय है और हम कुछ चीजों पर गौर कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘फिटनेस एक स्पष्ट चुनौती थी और हम ऐसा खिलाड़ी चाहते थे जो अधिक समय उपलब्ध हो। हमने ड्रेसिंग रूम से भी सामान्य फीडबैक लिया है।’’ 

पूर्व उप कप्तान लोकेश राहुल की अनदेखी पर उन्होंने कहा, जब राहुल को बाहर किया गया तो मैं वहां नहीं था। श्रीलंका के खिलाफ टी20 श्रृंखला 27 जुलाई से शुरू होग। उसके बाद 28 और 30 जुलाई को दो अन्य टी20 मैच होंगे। सभी मैच पाल्लेकल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे। सूर्यकुमार यादव तीन मैचों में 15 सदस्यीय टी20 टीम की अगुआई करेंगे। इसके बाद कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में दो, चार और सात अगस्त को एकदिवसीय मैच खेले जाएंगे। टी20 विश्व कप जीतने के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से संन्यास लेने वाले रोहित शर्मा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तान होंगे।

'विराट कोहली के साथ मेरा रिश्ता हम दोनों के बीच का है...'
गौतम गंभीर ने कहा, उम्मीद है कि हम 10 टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और उन मैचों में रवींद्र जडेजा जैसा खिलाड़ी बहुत महत्वपूर्ण होगा।  जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी के लिए कार्यभार महत्वपूर्ण है। अब रोहित शर्मा और विराट कोहली केवल दो प्रारूप के क्रिकेट मैच खेलेंगे। मुझे उम्मीद है कि वे अधिकतर मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे। मुझे चीजों को जटिल बनाना पसंद नहीं है और अंततः यह खिलाड़ियों की टीम है। हमारा काम खिलाड़ियों को खुश रखना है। बीसीसीआई से खुश हूं। उन्होंने मुझे वो सब दिया, जो मैंने मांगा था। श्रीलंका दौरे के बाद ही ‘सपोर्ट स्टाफ’ के बारे में पता चलेगा। विराट कोहली के साथ मेरा रिश्ता हम दोनों के बीच का है, टीआरपी के लिए नहीं।

ये भी पढ़ें : Paris Olympics 2024 : ओलंपिक के लिए पेरिस में बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती, खेलों पर साइबर हमलों का भी खतरा