Exclusive: कानपुर में एक कॉल पर ठीक होंगे बिजली फॉल्ट, कैब बुकिंग की तरह मिनटों में आएगी केस्को की मरम्मत गैंग, एप से होगी मॉनीटरिंग

Exclusive: कानपुर में एक कॉल पर ठीक होंगे बिजली फॉल्ट, कैब बुकिंग की तरह मिनटों में आएगी केस्को की मरम्मत गैंग, एप से होगी मॉनीटरिंग

कानपुर, विकास कुमार। कानपुर विद्युत आपूर्ति कंपनी (केस्को) की मरम्मत गैंग जल्दी ही हाइटेक सिस्टम से लैस होंगी। इसके बाद उपभोक्ताओं को फॉल्ट होने पर सबस्टेशन की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। सिर्फ एक कॉल पर समीपस्थ मौजूद मरम्मत गैंग मौके पर समस्या का समाधान करने पहुंचेगी। 

केस्को द्वारा इस सबंध में तैयार की गई योजना के मुताबिक जिस स्थान से बिजली संबंधी शिकायत आएगी, पास की गैंग तुरंत मौके पर पहुंचकर फॉल्ट सही करेगी। यह पूरी व्यवस्था उसी तरह संचालित होगी, जैसे ओला या उबर से कैब बुक करने पर पास स्थित वाहन तुरंत रिपोर्ट करता है। केस्को भी अपने मरम्मत गैंग की मॉनीटरिंग के लिए ऐसे ही एप का इस्तेमाल करेगा। केस्को ने जल्दी ही यह प्रस्ताव उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष के सामने मंजूरी के लिए प्रस्तुत करेगा। 
     
केस्को के शहर में 7 लाख से अधिक उपभोक्ता हैं, इनको 94 सबस्टेशनों के माध्यम से विद्युत आपूर्ति की जाती है। वर्तमान व्यवस्था में अगर किसी क्षेत्र में फॉल्ट या वितरण संबंधित कोई समस्या आती है तो उसी क्षेत्र की गैंग मौके पर पहुंचती है। 

इस व्यवस्था में अक्सर मरम्मत गैंग के देरी से पहुंचने और समय से फॉल्ट नहीं बनने के कारण प्रभावित क्षेत्र के हजारों लोगों को बिजली संकट का सामना करना पड़ता है। लेकिन नई व्यवस्था में अगर किसी क्षेत्र में फॉल्ट होगा, तो उस सब स्टेशन की गैंग के साथ ही पास के सबस्टेशनों की फाल्ट वाले स्थान के पास मौजूद गैंग भी मौके पर पहुंचकर फॉल्ट दुरुस्तीकरण का काम करेंगी। 

इसके लिए केस्को मरम्मत गैंगों को पर्याप्त संख्या में जीपीएस युक्त वाहन उपलब्ध कराएगा। एप के माध्यम से मरम्मत गैंगों की सतत मानीटरिंग की जाएगी। केस्को इस योजना को उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष के सामने प्रस्तुत करेगा। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद व्यवस्था को धरातल पर उतारने का काम शुरू होगा। 

दूसरे शहरों में भी लागू की जा सकती योजना 

केस्को के मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला के मुताबिक इस योजना को लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, अलीगढ़ समेत अन्य शहरों में भी अपनाया जा सकता है। अभी एक सबस्टेशन पर शिफ्टवार चार गैंग काम करती हैं। अगर किसी सबस्टेशन के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में कई फॉल्ट हो जाते हैं तो गैंग को सभी जगह पहुंचने और फाल्ट बनाने में दिक्कत होती है। नई व्यवस्था में दूसरे सबस्टेशन की गैंग भी मौके पर भेजी जा सकेगी। गैंग की मॉनिटरिंग के लिए एक एप तैयार किया जाएगा। 

जीपीएस से लैस होंगे मरम्मत गैंग के वाहन 

योजना में केस्को के मरम्मत गैंग की सभी गाड़ियां जीपीएस से लैस होंगी। जहां भी समस्या होगी, पास में मौजूद गैंग को एप के जरिए संदेश देकर भेज दिया जाएगा। फॉल्ट होने पर ब्रेकडाउन की सूचना केस्को मुख्यालय आएगी, जहां तत्काल उसे एप पर अपडेट किया जाएगा। एप के जरिए संबंधित सबस्टेशन या दूसरे सबस्टेशन की खाली गैंग तुरंत मौके पर पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur के उर्सला अस्पताल में घटिया गुणवत्ता की निकली एंटीबायोटिक दवा; जांच में हुआ खुलासा, दवाओं को हटाने के दिए गए निर्देश