Kanpur: कब-कहां होगी चेकिंग? सबको है पता, चेकिंग अभियान की जानकारी हुई सार्वजनिक, अब कैसे रुकेगी डग्गामारी?

उन्नाव में बस हादसे के बाद मुख्यमंत्री ने दिए हैं डग्गामार बसों के खिलाफ चेकिंग अभियान के निर्देश

Kanpur: कब-कहां होगी चेकिंग? सबको है पता, चेकिंग अभियान की जानकारी हुई सार्वजनिक, अब कैसे रुकेगी डग्गामारी?

कानपुर, अमृत विचार। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर उन्नाव में स्लीपर बस हादसे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे प्रदेश में डग्गामार बसों के खिलाफ सघन चेकिंग अभियान छेड़ने के निर्देश दिए हैं। 

परिवहन आयुक्त ने अधिकारियों से कहा है कि जिस बस में परमिट, बीमा या फिनटनेस की गड़बड़ी मिले, उसका पंजीयन रद करके कंडम घोषित कर दें और काटकर कबाड़ में बेचने की प्रक्रिया सुनिश्चित करें। लेकिन इस चेकिंग अभियान की जानकारी सार्वजनिक हो जाने से डग्गामार वाहन स्वामी चैन की बंसी बजा रहे हैं।   
 
सड़क दुर्घटना रोकने और अवैध बसों के संचालन पर रोक लगाने के लिए  परिवहन आयुक्त के निर्देश पर परिवहन अफसरों की विभिन्न टोल प्लाजा पर ड्यूटी लगाकर बसों की नियमित चेकिंग करने के लिए आदेशित किया गया है। लेकिन 13 से 31 जुलाई तक प्रदेश स्तर पर की जाने वाली चेकिंग का पूरा ब्यौरा वाट्सएप के जरिए वाहन स्वामियों तक पहुंच गया है। 

इसके मुताबिक चेकिंग अभियान का समय दोपहर 3 बजे से रात 11 बजे तक निर्धारित किया गया है। अभियान के चार दिन बीत चुके हैं, आगे का चेकिंग शेड्यूल कुछ इस प्रकार बताया जा रहा है।  17 जुलाई को अयोध्या का रौनाही टोल, आरटीओ विश्वजीत प्रताप सिंह, 18 जुलाई को कानपुर का बाराजोड़ टोल, आरटीओ विदिशा सिंह, 19 को वाराणसी का कैंथी टोल आरटीओ मनोज कुमार वर्मा, 20 को झांसी सेमरी टोल पर आरटीओ प्रभात पांडेय, 21 को बस्ती के चौकड़ी टोल पर आरटीओ रविकांत शुक्ला, 22 को अलीगढ़ का अकराबाद टोल पर आरटीओ वंदना, 23 को मिर्जापुर के डॉफी टोल में आरटीओ राजेश वर्मा, 24 को गोंडा के कैसरगंज टोल पर आरटीओ आरके सरोज, 25 को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर आजमगढ़ में आरटीओ आरएन चौधरी, 26 को बरेली के फरीदपुर टोल पर आरटीओ दिनेश कुमार, 27 को सहारनपुर का सरसावां टोल आरटीओ विजय कुमार सिंह, 28 को बांदा के भरतकूप टोल पर आरटीओ उदयवीर सिंह, 29 को मेरठ के काशी टोल पर आरटीओ राज कुमार सिंह, 30  को मुरादाबाद के दलपतपुर टोल पर आरटीओ प्रणव झा और 31 जुलाई को प्रयागराज के डंडिया टोल पर आरटीओ संजीव कुमार गुप्ता चेकिंग करेंगे। 

चेकिंग अभियान की सूचना लीक होने की सच्चाई के संबंध में जानकारी करने पर कानपुर के सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी आलोक कुमार ने बताया कि चेकिंग अभियान का पत्र मुख्यालय से जारी हुआ है। चेकिंग अभियान लगातार चलता रहेगा। इस पत्र की सूचना सार्वजनिक होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

यह भी पढ़ें- Kanpur Dehat: डायरिया की चपेट में आया परिवार; दो बच्चों की मौत, दंपति समेत तीन की हालत गंभीर, अस्पताल में भर्ती