Kanpur: भाजपा नेताओं के बीच छिड़ी रार; एक पक्ष ने सरकारी जमीन पर अतिक्रमण नहीं हटाए जाने पर अनशन करने की दी चेतावनी

बिना पुलिस और नगर निगम दस्ते के पहुंचे अधिकारी, खुद कब्जे हटाने की सलाह देकर चलते बने

Kanpur: भाजपा नेताओं के बीच छिड़ी रार; एक पक्ष ने सरकारी जमीन पर अतिक्रमण नहीं हटाए जाने पर अनशन करने की दी चेतावनी

कानपुर, अमृत विचार। श्रमिक बस्ती शास्त्री नगर में गोदाम की भूमि पर भाजपा नेता के कब्जे हटाने पहुंची श्रम विभाग की टीम निरीक्षण की खानापूरी कर लौट आई। भाजपा के पूर्व पार्षद और वर्तमान मंडल अध्यक्ष ने अपनी ही पार्टी के एक नेता पर कब्जे करके अवैध वसूली करने की शिकायत की थी, जिस पर अपर श्रमायुक्त ने सोमवार को अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये थे। 

लेकिन बिना नगर निगम दस्ते और पुलिस बल के पहुंची श्रम विभाग की टीम लोगों को मौखिक रूप से मकान खाली करने की सलाह देकर चलती बनी। कब्जे की शिकायत करने वाले भाजपा नेताओं ने कार्रवाई नहीं किए जाने पर अनशन की चेतावनी दी है।
 
शास्त्री नगर श्रमिक बस्ती में गोदाम की जमीन और नहर पटरी पर कब्जे को लेकर भाजपाई आमने-सामने आ गये हैं। पूर्व भाजपा पार्षद राघवेंद्र मिश्रा और वर्तमान मंडल अध्यक्ष वात्सेय त्रिपाठी ने अपनी ही पार्टी के नेता सर्वेश शुक्ला बमबम पर कब्जे करने का आरोप लगाते हुए श्रम विभाग में लिखित शिकायत की थी। पूर्व पार्षद ने शिकायत में कहा था कि सर्वेश शुक्ला सरकारी जमीन पर छोटे-छोटे कमरे बनाकर किरायेदारी में उठा रहे हैं। 

इस मामले की जांच करने जब श्रम विभाग के अधिकारी पहुंचे तो सहायक श्रमायुक्त यशवंत कुमार ने पाया कि गृह संख्या 413/5 और 415/5 में अवैध अतिक्रमण है। इसके साथ की सरकारी जमीन पर अवैध बाउंड्रीवाल बनी पायी गई। इसके बाद सहायक श्रमायुक्त की रिपोर्ट पर अपर श्रमायुक्त पीके सिंह ने अवैध निर्माण हटाने के निर्देश दिए। 

अपर श्रमायुक्त के इस कार्रवाई के लिए सोमवार का दिन नियत किया था। आदेश के अनुपालन में सोमवार को एडीओ हेमंत कुमार, प्रभारी राम लखन पटेल, इंस्पेक्टर ओपी यादव, रामजी यादव आदि मौके पर पहुंचे लेकिन नगर निगम का दस्ता या पुलिस फोर्स उनके साथनहीं थी। अधिकारियों ने लोगों से कहा कि यहां सरकारी जमीन पर निर्माण हैं। इसलिये खुद ही यह स्थान खाली कर दीजिए।  

सरकारी जमीन पर करीब 12 मकानों से अवैध किराया वसूली हो रही है। जेके मंदिर के सामने नहर पटरी पर भी सर्वेश ने कब्जा कर रखा है। दोनों मामलों में हम लोगों ने शिकायत की है। श्रम विभाग के कुछ अधिकारी कार्रवाई नहीं करना चाहते हैं। हमने कह दिया है कार्रवाई नहीं हुई तो अनशन होगा। - राघवेंद्र मिश्रा, पूर्व पार्षद, भाजपा नेता

राघवेंद्र और हमारा 36 का आंकड़ा है। रामलीला छोटा सेंटर पार्क में वह अपने पिता की मूर्ति स्थापित कराना चाहते थे, हमने ऐसा होने नहीं दिया। इसी तरह और भी दूसरे मामले हैं। श्रम विभाग की जमीन पर सैकड़ों लोग कब्जा किये हैं। जहां की शिकायत की गई है, वहां मेरा ड्राइवर और अन्य लोग रहते हैं। अधिकारी गिरायें तो सभी कब्जे गिराएं। सिर्फ चुनकर कार्रवाई तो नहीं होगी। भाजपा उत्तर जिला कर्यसमिति सदस्य हूं। हम भी अधिकारियों से मिलेंगे। - सर्वेश शुक्ला, बमबम, भाजपा नेता

यह भी पढ़ें- Kanpur: 1000 अतिक्रमण चिह्नित, नगर निगम ने अवैध निर्माणों के बाहर लगाए लाल निशान, नोटिस किए गए चस्पा