UP News: स्कूली वाहनों की जांच रिपोर्ट में सामने आई बड़ी लापरवाही, अनफिट हैं वाहन

UP News: स्कूली वाहनों की जांच रिपोर्ट में सामने आई बड़ी लापरवाही, अनफिट हैं वाहन

Highlight

- स्कूल से अनुबंध पर चल रहे वाहन बगैर फिटनेस के मिले
- वाहनों में आग से बचाव के इंतजाम नहीं, बसों की खिड़कियों में ग्रिल तक नहीं लगी

लखनऊ, अमृत विचार: राजधानी की सड़कों पर दौड़ रहे अनफिट स्कूली वाहनों की जांच रिपोर्ट सोमवार को आ गई। रिपोर्ट में संस्थानों की बड़ी लापरवाही सामने आई है। स्कूल से अनुबंध पर चल रहे वाहन बगैर फिटनेस के मिले। जिसमें बच्चों को खतरे के बीच सफर कराया जा रहा था। शासन की सख्ती के बाद परिवहन विभाग के दो आरआई ने पहले चरण में 20 स्कूलों में जाकर जांच की थी।

जांच रिपोर्ट के अनुसार, बसों में आग से बचाव के इंतजाम नहीं है। अगर कोई हादसा हो गया तो तुरन्त कोई मदद नहीं की जा सकती। इसी तरह जिन बसों से छोटे बच्चे सफर करते हैं, उनकी खिड़कियों में ग्रिल तक नहीं लगी है। ऐसे में कई स्कूलों और उनसे अनुबन्धित 192 वाहनों को नोटिस दी गई है। नोटिस में चेतावनी दी गई है कि 7 दिनों में ऐसे वाहनों की फिटनेस करा ली जाए। इन वाहनों की सूची तैयार की गई है। जांच में अगर ये वाहन अनफिट मिले तो सीज कर दिए जाएंगे। आरटीओ प्रशासन संजय तिवारी के निर्देश पर दो आरआई की ड्यूटी स्कूलों में जाकर बस और वैन की जांच के लिए लगाई गई थी। इसकी जांच रिपोर्ट सोमवार को आरटीओ प्रशासन, आरटीओ प्रवर्तन को सौंपी गई है। रिपोर्ट में स्कूल प्रबंधन और बस-वैन मालिकों की बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। इनकी वजह से स्कूली बच्चे अनफिट वाहनों में सफर करने को मजबूर हैं।

यय भी पढ़ेः पंतनगर हो या रहीम नगर, हर निवासी की सुरक्षा और संतुष्टि हमारी जिम्मेदारी, सीएम योगी से मिलकर खिले प्रभावित परिवारों के चेहरे