Kanpur News: डिफेंस कॉरिडोर में जल्द शुरू होगे 13 करोड़ के काम...कॉरिडोर के विस्तार के लिए चार जमीनों का प्रस्ताव

कॉरिडोर में अवस्थापना सुविधाओं पर खर्च किए जा रहे 62 करोड़ रुपये

Kanpur News: डिफेंस कॉरिडोर में जल्द शुरू होगे 13 करोड़ के काम...कॉरिडोर के विस्तार के लिए चार जमीनों का प्रस्ताव

कानपुर, अमृत विचार। साढ़ स्थित डिफेंस कॉरिडोर में 13 करोड़ रुपये से अधिक के काम जल्द शुरू होंगे। इनके लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है।

इस बजट से कॉरिडोर में बिजली, सड़क, पानी व सुरक्षा जैसी सुविधाएं शामिल उपलब्ध करायी जाएंगी। कॉरिडोर में विश्वस्तरीय सुविधाएं देने के लिए 62 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। वर्तमान में कॉरिडोर में अदाणी ग्रुप आयुध निर्माण का कार्य शुरू कर चुका है। 

डिफेंस कॉरिडोर में बेहतर सुविधाओं के लिए यूपीडा की ओर से कराए जा रहे कार्यों के लिए 13 करोड़ रुपये के टेंडर स्वीकृत किए गए हैं। यूपीडा अधिकारियों ने बताया कि कानपुर में कॉरिडोर पर 62 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किये जा रहे हैं।

इनमें 32 करोड़ के काम पूरे हो चुके हैं। 16 करोड़ से अधिक के कार्य निर्माणाधीन हैं। 13 करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों के टेंडर हो चुके हैं। अधिकारियों कॉरिडोर में विश्वस्तरीय मानकों के आधार पर काम कराए जा रहे हैं।  

साढ़ स्थित डिफेंस कॉरिडोर में 26 फरवरी को अदाणी एम्युनेशन मैन्चुफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स की शुरुआत हुई थी। यहां कैलिबर के आयुध बन रहे हैं। यह कॉम्प्लेक्स 5 सौ एकड़ में बना है। अदाणी समूह से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण में आर्टलरी गन, गोला बारूद, तोपें और हैंड ग्रेनेड का उत्पादन होगा।

इसके लिए समूह की दो इकाइयां और शुरू होंगी। कॉरिडोर को पर्यावरण मंत्रालय की मंजूरी भी मिल चुकी है। इससे यहां गोला-बारूद की टेस्टिंग आसान हो सकेगी। कॉरिडोर में यूनिट लगाने वाले उत्पादन समूहों को लंबे समय से इस प्रमाण पत्र का इंतजार था।

कॉरिडोर के विस्तार के लिए चार जमीनों का प्रस्ताव

साढ़ में डिफेंस कॉरिडोर के विस्तार के लिए एसडीएम नर्वल ने नए सिरे से जमीनों का प्रस्ताव बनाकर यूपीडा को भेजा है। इसमें चार जमीनों को प्रस्तावित किया गया है। अब यूपीडा के अधिकारी जमीनों का चयन करेंगे। इसके बाद ही कॉरिडोर के विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। डिफेंस कॉरिडोर में अभी तक 206 हेक्टेयर जमीन आवंटित की गई है।