लखनऊः संविदा पर होगी शिक्षकों की नियुक्ति, खाली पड़े पद 

लखनऊः संविदा पर होगी शिक्षकों की नियुक्ति, खाली पड़े पद 

Highlight

-आश्रम पद्धति विद्यालय में प्रवक्ता के 280 और सहायक अध्यापक के 373 पद रिक्त
- निदेशालय की ओर से तैयार किया जा रहा है प्रस्ताव
- नियुक्ति के लिए आयोग और शासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव
- प्रवक्ता के 930 और सहायक अध्यापक के 930 पद स्वीकृत हैं


लखनऊ, अमृत विचार: समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित आश्रम पद्धति विद्यालय में गुरुजनों के आशीर्वाद से वंचित छात्रों की समस्या जल्द दूर हो सकती है। विभाग अध्यापकों को संविदा पर भी रखने का विचार कर रहा है। साथ ही नियुक्ति के लिए प्रस्ताव बनाकर आयोग और शासन को भेजा जाएगा।

कई पदों पर होगी भर्ती
समाज कल्याण निदेशालय की ओर से प्रदेश के 75 जिलों में 94 आश्रम पद्धति विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। इन विद्यालयों में लगभग 32 हजार छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। विद्यालय में 60 प्रतिशत अनुसूचित जाति/जनजाति, 25 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग और 15 प्रतिशत सामान्य वर्ग के छात्रों को प्रवेश की व्यवस्था है। छात्र-छात्राओं को निशुल्क छात्रावास, पाठ्य पुस्तकें और यूनिफार्म आदि की व्यवस्था सरकार की ओर से की जाती है। 94 विद्यालयों में 40 सीबीएसई और 54 माध्यमिक शिक्षा परिषद से संबंद्ध हैं। 32 हजार छात्र-छात्राओं के लिए प्रवक्ता के 930 और सहायक अध्यापक के 930 पद स्वीकृत हैं और इनके सापेक्ष 650 प्रवक्ता और 557 सहायक अध्यापक कार्यरत हैं। प्रवक्ता के 280 और सहायक अध्यापक के 373 पद खाली पड़े हैं। विभाग की ओर से नियुक्ति के लिए समय-समय पर आयोग को पत्र लिखा जाता है। पिछली बार 151 अध्यापक मिले थे मगर 53 ने ही कार्यभार संभाला था।
समाज कल्याण निदेशक कुमार प्रशांत ने बताया कि नियुक्ति के लिए दोबारा प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। साथ ही संविदा पर भी अध्यापकों को रखने के लिए विचार किया जाएगा।

यह भी पढ़ेः सीसीटीवी तो लगा दिए, मगर क्या फायदा कुछ विद्यालय कर दे रहे बंद