Kanpur News: होटल-रेस्टोरेंट में हुक्का परोसने वालों को पकड़े...खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ जिलाधिकारी ने दिए ये निर्देश

एक ही तेल में बार-बार खाद्य पदार्थ को फ्राई करना सेहत के लिए ठीक नहीं

Kanpur News: होटल-रेस्टोरेंट में हुक्का परोसने वालों को पकड़े...खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ जिलाधिकारी ने दिए ये निर्देश

कानपुर, अमृत विचार। होटल और रेस्टोरेंट में हुक्का परोसने वालों पर जिलाधिकारी ने सख्त निगरानी और कार्रवाई करने का आदेश दिया है। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि होटल, रेस्टोरेंट व ढाबा में तेल का बार-बार इस्तेमाल होता है, एक ही तेल में खाद्य पदार्थ लगातार फ्राई होते रहते हैं। जिससे लोग बीमार पड़ते हैं। इसे रोकने के लिए कारोबारियों के जागरूक किया जाए। 

सरसैया घाट स्थित नवीन सभागार में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग से संबंधित जिला स्तरीय समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि मिलावट रहित खाद्य पदार्थ का निर्माण हो, भंडारण पर रोकथाम लगे व समय-समय पर निरीक्षण कर मिलावट के खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि आगामी त्योहारों को देखते खाद्य पदार्थों की जांच शुरू की जाए। 

मिलावट किसी हालत में नहीं होनी चाहिए। स्वयंसेवी संस्थाओं, व्यापार मंडल के सहयोग से बाजारों, विद्यालयों, अस्पतालों व वे संस्थान जहां कैंटनी संचालित हैं, वहां हाइजिन व साफ-सफाई के लिए जागरूक किया जाए। खाद्य तेल का बार-बार उपयोग न हो, इसके लिए भी कारोबारियों को जागरूक करें। स्वास्थ्य के लिए हानिकारक खाद्य पदार्थों पर रोक लगाए और जांच कराकर कार्यवाही करें। 

औषधि निर्माण ईकाइयों, ब्लड बैंक का भी हर माह निरीक्षण होना चाहिए। औषधि विभाग की ओर से आक्सीटोसिन हार्मोन के विक्रय पर विशेष निगरानी रखी जाए और नकली दवाइयों के विक्रय पर रोकथाम लगाए। जिलाधिकारी ने गुणवत्तापूर्ण औषधि विक्रय करने वाले पांच विक्रेताओं गुमटी नंबर पांच में मेडिकल स्टोर चलाने वाले कवल नैन अहूजा, गोविंदनगर के राजेश कुमार, बिरहाना रोड के संजय महराजा, स्वरूपनगर के राम लुभाया बाहेरा को सम्मानित किया। 

बैठक में एडीएम सिटी डॉ. राजेश कुमार, पुलिस उपायुक्त कमिश्नरेट, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सहायक आयुक्त खाद्य-द्वितीय, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी रेड क्रास सोसाइटी के आरके सफ्फर, आईएमए के प्रतिनिधि डॉ. प्रवीन कटियार, उद्योग व्यापार मण्डल के अध्यक्ष मुकुन्द मिश्रा आदि रहे।

ये भी पढ़ें- Kanpur: शौकत अली पहलवान की संपत्तियों पर प्रशासन की निगाहें टेढ़ी...78 लाख की संपत्ति कुर्क, इन पर भी चला चाबुक