Aam Mahotsav 2024: किसान लालजी वर्मा को मुख्यमंत्री योगी ने किया सम्मानित

सलाना 900 कुंतल आम का उत्पादन कर, 16 लाख रुपए की कर रहे कमाई

Aam Mahotsav 2024: किसान लालजी वर्मा को मुख्यमंत्री योगी ने किया सम्मानित

बाराबंकी, अमृत विचार। लखनऊ में चल रहे आम महोत्सव का शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने  उद्घाटन किया था। इस महोत्सव में कई जिलों के किसान आम की किस्में लेकर पहुंचे थे। इसमें बाराबंकी के किसान लालजी वर्मा भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने बाराबंकी में आम की खेती करने वाले लालजी वर्मा को प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह देकर व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। 

लालजी वर्मा विकासखंड रामनगर के गगियापुर गांव के निवासी हैं। उनके पास पांच हेक्टेअर आम की बाग है। इनकी बाग में दशहरी, लंगड़ा, चौसा, सफेदा, हुस्नआरा, गुलाबखास, मल्लिका, आम्रपाली, अंबिका और अरुणिका जैसी प्रजातियां लगी हैं। इनकी बाद में 18 साल से लेकर 45 साल तक के पेड़ लगे हैं, जिनमें पुरानी प्रजातियों के साथ नई प्रजातियों के पेड़ भी लगे हैं।  

cats

जनपद में अपनी अलग पहचान बनाने वाले किसान लालजी वर्मा ने बागबानी भी की है। लालजी वर्मा आधुनिक तकनीकी से किसानी करते हैं। पेड़ों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए इन्होंने पुरानी बाग के ढाई हेक्टेअर में कैनोपी मैनेजमेंट भी कराया है। अपनी आम की बाग से लालजी वर्मा प्रतिवर्ष 900 कुंतल आम का उत्पादन प्राप्त करके, लगभग 16 लाख रुपए की आय प्राप्त कर रहे हैं। बागबानी ने लालजी वर्मा और उनके परिवार की सामाजिक व आर्थिक स्थिति काफी बेहतर हो गई है।

आम महोत्सव में किसान लालजी वर्मा को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। उन्होंने अपनी बाग के कई किस्म के आम को महोत्सव में प्रदर्शित किया। बाराबंकी में पैदा हो रहे आम को न केवल देश में बल्कि दुनिया के बाजार में पहचाना जा रहा है। किसान लालजी वर्मा आधुनिक तकनीकी की किसानी से जिले में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं..., महेश कुमार श्रीवास्तव, जिला उद्यान अधिकारी।

यह भी पढ़ें- लुटेरों का वीडियो वायरल : पुलिस के चेकिंग अभियान की पोल खोलकर बदमाश फरार