By Election Result 2024: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे घोषित, कांग्रेस और TMC ने 4-4 सीटें जीती

By Election Result 2024: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे घोषित, कांग्रेस और TMC ने 4-4 सीटें जीती

नई दिल्ली। देशभर के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं जिनमें कांग्रेस और टीएमसी ने 4-4 सीटें जीती हैं जबकि बीजेपी 2 सीटों पर जीत हासिल कर सकी। 10 जुलाई को इन 13 सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई थी। चुनाव आयोग के अनुसार, तमिलनाडु की विक्रवंडी विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा वोटिंग हुई, वहीं उत्तराखंड की बद्रीनाथ सीट पर सबसे कम मतदान हुआ। इन सीटों पर विभिन्न दलों के मौजूदा विधायकों के निधन या इस्तीफे के कारण रिक्तियों के कारण उपचुनाव कराना पड़ा।
 
किन सीटों पर हुआ मतदान?

इन सीटों में बिहार में रूपौली, पश्चिम बंगाल में रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, तमिलनाडु में विक्रवंडी, मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा, उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब में जालंधर पश्चिम और हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ शामिल हैं।

आप के मोहिंदर भगत ने बीजेपी के शीतल अंगुरल को दी मात
जालंधर पश्चिम सीट से आम आदमी पार्टी के मोहिंदर भगत ने बीजेपी के शीतल अंगुरल को करीब 37 हजार वोटों से हराया। पहले यह सीट आम आदमी पार्टी के पास ही थी और शीतल ही यहां से विधायक थे लेकिन बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गए जिसके बाद यहां उपचुनाव हुआ।

विकरावंडी सीट पर सत्ताधारी डीएमके ने की जीत हासिल
तमिलनाडु की विकरावंडी सीट पर सत्ताधारी डीएमके ने जीत हासिल की है। डीएमके के अन्नियुर शिवा @ शिवाशनमुगम। ए ने पट्टाली मक्कल काची पार्टी (PMK) के अन्बुमणि। सी को 50 हजार से अधिक वोटों से हराया।

15:16 PM-उत्तराखंड के बदरीनाथ, मंगलौर दोनों सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत
उत्तराखंड में रिक्त हुए दो विधानसभा क्षेत्रों में 10 जुलाई को हुए उपचुनाव के परिणाम शनिवार को आ गए। दोनों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को कांग्रेस पार्टी से करारी शिकस्त मिली है। बद्रीनाथ से लखपत बुटोला ने 5,224 मतों से, जबकि मंगलौर से काज़ी निजामुद्दीन 449 मतों से जीते हैं। चमोली जिले की बदरीनाथ सीट पर कांग्रेस पार्टी के लखपत सिंह बुटोला ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के राजेंद्र सिंह भंडारी को पराजित किया है।

बद्रीनाथ विधानसभा सीट से अपनी जीत पर कांग्रेस उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला ने कहा, 'बद्रीनाथ की जनता का मैं बहुत धन्यवाद देना चाहता हूं। तमाम लोग जिन्होंने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से न्याय की इस लड़ाई में मेरा साथ दिया है, उन्हें इसका श्रेय जाता है।'

14:56 PM- रूपौली विधानसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जदयू के कलाधर प्रसाद को  हराया
बिहार की रुपौली सीट पर बड़ा उलटफेर हुआ है यहां निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जेडीयू और आरजेडी जैसे दलों को पीछे छोड़ते हुए जीत हासिल कर ली है। जेडीयू के कलाधर मंडल दूसरे नंबर पर रहे जबकि इस सीट से विधायक रही बीमा भारती तीसरे नंबर पर रहीं। बीमा भारती के जेडीयू में शामिल होने की वजह से यहां सीट रिक्त हुई थी। बीमा भारती ने लोकसभा का चुनाव भी लड़ा था लेकिन वहां भी वह तीसरे नंबर पर रहीं।

14:46 PM-हिमाचल में कांग्रेस ने 2, बीजेपी ने एक सीट जीती
हिमाचल प्रदेश की तीनों सीटों के नतीजे आ गए हैं। देहरा और नालागढ़ सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है जबकि हमीरपुर की सीट पर बीजेपी प्रत्याशी ने परचम लहराया है।

14:16 PM- मध्य प्रदेश में बीजेपी ने मारी बाजी
मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर बीजेपी के कमलेश प्रताप सिंह ने जीत दर्ज की है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के धीरन साह को 3252 मतों के अंतर से हराया है। 2023 के विधानसभा चुनाव में अमरवाड़ा सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी, लेकिन कमलेश प्रताप बाद में बीजेपी में शामिल हो गए जिसके बाद यह सीट खाली हो गई।

14:06 PM-मानिकतला से टीएमसी को जीत मिली
पश्चिम बंगाल की मानिकतला सीट पर भी टीएमसी को जीत मिली है। इस तरह पश्चिम बंगाल की सभी चारों सीटों पर टीएमसी ने जीत हासिल की है। मानिकतला सीट से सुप्ति पांडे को जीत मिली है।

13:06 PM- पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर टीएमसी को जीत
पश्चिम बंगाल की चार सीटों पर हुए उपचुनाव में टीएमसी को तीन सीटों पर जीत मिली है, जबकि एक पर पार्टी आगे चल रही है। टीएमसी उम्मीदवार कृष्णा कल्याणी को रायगंज सीट पर 49536 वोटों से जीत हासिल हुई है। रानाघाट दक्षिण सीट पर मुकुट मणि अधिकारी 38616 वोटों से जीते हैं। बागदा में भी टीएमसी प्रत्याशी मधुपरणा ठाकुर को जीत मिली है। टीएमसी मानिकतला सीट पर आगे चल रही है।

12:56 PM- हिमाचल प्रदेश में सीएम सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर जीतीं
हिमाचल प्रदेश की देहरा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार कमलेश ठाकुर को जीत मिली है। वह मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी हैं। उन्होंने 9399 वोटों से बीजेपी उम्मीदवार होशियार सिंह को हराया है।

12:46 PM-नालागढ़ सीट से कांग्रेस को जीत मिली
हिमाचल प्रदेश की नालागढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा ने जीत हासिल कर ली है। उन्होंने भाजपा के कृष्ण लाल ठाकुर को चुनाव हराया है।

12:26 PM- उपचुनाव की 13 सीटों का अब तक का हाल
हिमाचल प्रदेश की देहरा, नालागढ़ सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है। उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर सीटों और मध्य प्रदेश की अवारवाड़ा सीट पर भी कांग्रेस आगे चल रही है। पश्चिम बंगाल की रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला सीटों पर TMC आगे चल रही है। पंजाब की जालंधर पश्चिम सीट पर AAP जीत गई है। बिहार की रूपौली सीट पर अब जेडीयू पिछड़ गई है और यहां निर्दलीय आगे चल रहे हैं। हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट पर भाजपा आगे चल रही है। तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट पर DMK आगे चल रही है।

12:16 PM- HP Bypoll Election Result: हमीरपुर में बीजेपी को मिली जीत
हमीरपुर में भारतीय जनता पार्टी के आशीष शर्मा ने जीत हासिल कर ली है। उन्होंने कांग्रेस के डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा को चुनाव हराया। 

11:36 AM- मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर कांग्रेस आगे
मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी धीरन साह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के कमलेश प्रताप सिंह से आगे चल रहे हैं।

10:56 AM-शुरुआती रुझानों में I.N.D.I.A.गठबंधन की पार्टियों ने बनाई बढ़त
उपचुनावों की सभी 13 सीटों की बात करें तो अधिकांश जगहों पर I.N.D.I.A. गठबंधन की पार्टियां आगे चल रही हैं। पश्चिम बंगाल की चारों सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने बड़ी बढ़त बना ली है, जबकि उत्तराखंड की दोनों सीटों पर कांग्रेस आगे है। मध्य प्रदेश की अमरवारा सीट पर कांग्रेस आगे है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश की 3 में से 2 सीटों पर भी कांग्रेस ही आगे है।

10:29 AM- हिमाचल उपचुनाव: मुख्यमंत्री सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर देहरा सीट में भाजपा प्रत्याशी से पीछे
हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की जारी मतगणना के शुरुआती रुझानों में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी एवं देहरा से कांग्रेस उम्मीदवार कमलेश ठाकुर भाजपा उम्मीदवार होशियार सिंह से 557 मतों से पीछे हैं।

10:19 AM-रूपौली : जदयू के कलाधर मंडल 5559 मतों से आगे 
बिहार के पूर्णिया जिले में रूपौली विधानसभा उपचुनाव में दूसरे दौर की मतगणना के बाद जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के कलाधर मंडल अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय शंकर सिंह से 5559 मतों की अंतर से आगे चल रहे हैं। चुनाव आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, रूपौली विधानसभा उपचुनाव में शनिवार को जारी मतगणना में दूसरे राउंड की समाप्ति के बाद जदयू के मंडल 12132 मत हासिल कर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय शंकर सिंह से 5559 मतों की अंतर से आगे हैं। शंकर सिंह को 6573 वोट मिले हैं। वहीं, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रत्याशी एवं पूर्व विधायक बीमा भारती 6365 मत प्राप्त कर तीसरे स्थान पर हैं।

ग़ौरतलब है कि हाल में संपन्न लोकसभा का चुनाव राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के टिकट पर लड़ने के लिए रूपौली की तत्कालीन विधायक बीमा भारती ने जनता दल यूनाइटेड और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसके कारण रिक्त हुई इस सीट पर उप चुनाव कराया गया है। इस चुनाव में राजद ने भारती को और जदयू ने कालाधार मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया है। इनके अलावा नौ अन्य प्रत्याशियों ने भी चुनाव लड़ा है। 

10:09 AM- उत्तराखंड की मंगलौर, बद्रीनाथ सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार आगे
उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की शनिवार को जारी मतगणना के शुरुआती रुझान के अनुसार कांग्रेस के उम्मीदवार दोनों सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं। बद्रीनाथ में कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजेंद्र भंडारी से 195 मतों से आगे हैं, वहीं मंगलौर में कांग्रेस के काजी निजामुद्दीन बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उबेद-उर-रहमान से 1,586 मतों से आगे हैं। मंगलौर में भाजपा के करतार सिंह भड़ाना तीसरे स्थान पर हैं। इस सीट पर निजामुद्दीन ने पूर्व में तीन बार जीत दर्ज की है। बुधवार को हुए उपचुनाव के लिए मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हुई।

9:59 AM- मध्य प्रदेश अमरवाड़ा में बीजेपी उम्मीदवार आगे
अमरवाड़ा उपचुनाव के तहत काउंटिंग जारी है। दो राउंड में बीजेपी के उम्मीदवार कमलेश शाह 2731 वोट से आगे हैं। इस सीट पर 9 प्रत्याशी मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला बीजेपी के कमलेश शाह, कांग्रेस के धीरन शाह और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के देवरावेन भलावी के बीच है।

9:42 AM-विक्रवांडी उपचुनाव: द्रमुक उम्मीदवार ने शुरुआती बढ़त हासिल की 
द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) ने विक्रवांडी विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को हुए उपचुनाव की शनिवार को जारी मतगणना में शुरुआती बढ़त हासिल कर ली है। खबरों के मुताबिक, द्रमुक के उम्मीदवार अन्नियुर शिवा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पीएमके के सी. अंबुमणि से लगभग 5,000 मतों से आगे हैं। मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई और सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की गई। इस साल अप्रैल में द्रमुक विधायक एन. पुगाझेंथी का निधन हो जाने के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया गया। द्रमुक के नेतृत्व वाले गठबंधन ने हाल में संपन्न संसदीय चुनाव में तमिलनाडु की सभी 39 जबकि पुडुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट पर जीत हासिल की थी। 

9:09 AM- बंगाल की चारों सीटों पर तृणमूल ने बनाई बढ़त
पश्चिम बंगाल की मानिकतला, रानाघाट दक्षिण, बगदाह उत्तर , रायगंज विधानसभा सीटों पर जारी मतगणना में चारों सीटों पर तृणमूल कांग्रेस आगे चल रही है।

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश: अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी, 9 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला