अंबेडकरनगर: प्रसूता की मौत के मामले में अस्पताल संचालक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज

अंबेडकरनगर: प्रसूता की मौत के मामले में अस्पताल संचालक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज

अंबेडकरनगर, अमृत विचार। शिवम कालोनी स्थित श्यामा मेमोरियल अस्पताल में ऑपरेशन के बाद प्रसूता की हुई मृत्यु के मामले में जलालपुर पुलिस ने नगपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक की तहरीर पर अस्पताल के संचालक के विरुद्ध भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है। 

स्वास्थ्य केंद्र नगपुर के अधीक्षक डॉ. जयप्रकाश ने पुलिस को दी गई तहरीर में बताया कि मंगलवार की रात श्यामा मेमोरियल हास्पिटल वाजिदपुर में प्रसूता को भर्ती कराया गया गया था। जहां ऑपरेशन के उपरांत प्रसूता आशु गौड़ पत्नी राजू गौड़ 22 वर्ष की असामयिक मृत्यु हो गई। जिसकी सूचना पर नोडल अधिकारी डॉ. मार्कण्डेय प्रसाद, तहसीलदार संतोष कुमार और सीओ देवेंद्र कुमार समेत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने श्यामा मेमोरियल हास्पिटल का निरीक्षण किया। 

जांच में पाया गया कि हास्पिटल का पंजीकरण तो है। चिकित्सालय को ओपीडी और आईपीडी की अनुमति प्राप्त है, लेकिन पंजीकरण पत्र में शल्य चिकित्सा की कोई अनुमति प्रदान नहीं की गई है। जिस से स्पष्ट हो गया कि चिकित्सक द्वारा नियम के विरुद्ध शल्य कार्य किया गया। जिसके बाद हास्पिटल को सील कर दिया गया। श्यामा मेमोरियल हॉस्पिटल का संचालन डॉ. विवेक वर्मा द्वारा किया जा रहा है। तहरीर पर पुलिस ने अस्पताल के संचालक डॉ. विवेक वर्मा के विरुद्ध  भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी है। 

कोतवाल जलालपुर संतोष कुमार सिंह ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इससे पूर्व भी जलालपुर नगर में गलत इलाज के चलते 2 वर्ष के भीतर कई लोगों की मौत हो गई थी, लेकिन आपसी सुलह-समझौता के बाद मामला ठंडे बस्ते में चला जाता है, जिसके चलते कार्यवाही न होने से अवैध अस्पताल संचालकों के हौसले बुलंद है।

परिजनों ने किया दाह-संस्कार 
प्रसूता की मौत के बाद परिजन शव को घर पर रखकर मृतका के माता पिता के आने का इंतजार कर रहे थे। गुरुवार की सुबह मृतका के माता-पिता घर पहुंचे। दोनों पक्षों के बीच हुई बातचीत के बाद सहमति बन गई और पोस्टमार्टम नहीं कराने को तैयार हुए। मायके और ससुरालीजन ने इसकी लिखित सूचना जलालपुर कोतवाली को दे दी गई। कोतवाल संतोष कुमार सिंह ने बताया कि परिजन पोस्टमार्टम के लिए तैयार नहीं हुए। परिजनों ने शव का दाह संस्कार कर दिया गया। 

सीएमओ ने कहा होगी कड़ी कार्रवाई 
श्यामा मेमोरियल हॉस्पिटल वाजिदपुर के संचालक विवेक कुमार वर्मा के विरुद्ध मुकदमा दर्ज होने के बाद अब विभागीय कार्रवाई भी होगी। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राजकुमार ने बताया कि विभाग की तरफ से मुकदमा दर्ज करा दिया गया है, जल्द ही आरोपी चिकित्सक के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।

ये भी पढ़ें -बहराइच: पानी से भरे गड्ढे में डूबकर बालिका की मौत, दो बच्चे बाल-बाल बचे