Moradabad News : पिछले तीन साल में मुरादाबाद में डेंगू से एक भी नहीं हुई मौत, जन जागरूकता अभियान भी शुरू

डेंगू का डंक...तीन वर्षों की अपेक्षा 2023 में सर्वाधिक डेंगू के मामले सामने आए थे, सब ठीक हो गए

Moradabad News : पिछले तीन साल में मुरादाबाद में डेंगू से एक भी नहीं हुई मौत, जन जागरूकता अभियान भी शुरू

मुरादाबाद, अमृत विचार। वर्षाऋतु प्रारंभ हो गई है। जिससे संक्रामक रोगों के बढ़ने का खतरा बढ़ गया है। इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग ने संक्रामक रोगों के नियंत्रण को प्रारंभिक तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। डेंगू और मलेरिया के प्रभाव को नियंत्रित करने को जन जागरूकता अभियान भी शुरू हो गया है। लेकिन, इसी बीच पिछले साल में डेंगू के प्रभाव वाले मामलों पर नजर डाली गई तो सरकारी आंकड़े हैरत में डालने वाले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े कितने सच हैं, इस पर दावा हम तो नहीं कर सकते लेकिन, सरकारी आंकड़े कह रहे हैं कि 2023 की बात दूर...पिछले तीन वर्षों में मुरादाबाद जिले में एक भी व्यक्ति की मौत डेंगू से नहीं हुई है। वैसे, हकीकत यह भी है कि पिछले साल डेंगू के रोगियों की जिले में बाढ़ आ गई थी। अस्पताल में बेड नहीं मिल रहे थे। रोगियों को फर्श पर लिटाकर इलाज चला था। काफी लोगों की मौत भी हो गई थी।

पिछले वर्ष के तीन महीने (अगस्त-अक्टूबर) में ही डेंगू के 1201 रोगी मिले थे। इसमें 890 शहरी और 311 रोगी ग्रामीण क्षेत्र से थे। डेंगू के बढ़ते रोगियों को देख घरों से लेकर अस्पताल तक हाहाकार मचा था। डेंगू को लेकर हर कोई भयभीत था। महानगर के लगभग हर वार्ड में डेंगू से सुरक्षा को लेकर हॉट स्पॉट बनाए गए थे। लेकिन, स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि पिछले साल हुई मौतें डेंगू से नहीं बल्कि अन्य रोगों के कारण हुई थीं।

जिले में डेंगू का प्रभाव

  • वर्ष - पॉजिटिव केस - मृत्यु
  • 2023 - 1392 - 00
  • 2022 - 576  - 00
  • 2021 - 1129 - 00
  • नोट : उक्त आंकड़े सीएमओ कार्यालय के हैं।


मुरादाबाद में पिछले साल डेंगू से एक भी मौत नहीं हुई है। यह बात चिकित्सा विभाग की ऑडिट टीम ने घोषित कर रखी है। वैसे जिला अस्पताल में मंडल के सभी पांच जिलों से रोगी आते हैं। पिछले साल डेंगू के रोगियों की बढ़ती संख्या के कारण बेड की उपलब्धता की दिक्कत जरूर हुई थी।- डॉ. कुलदीप सिंह, सीएमओ

ये भी पढे़ं : मुरादाबाद : निजी स्कूल भी खुले, 250 से ज्यादा स्कूल बसों की नहीं हुई फिटनेस जांच...स्कूल प्रशासन को भेजा है नोटिस