मुरादाबाद : निजी स्कूल भी खुले, 250 से ज्यादा स्कूल बसों की नहीं हुई फिटनेस जांच...स्कूल प्रशासन को भेजा है नोटिस

संभागीय परिवहन विभाग ने बसों की जांच कराने को स्कूल प्रशासन को भेजा है नोटिस

मुरादाबाद : निजी स्कूल भी खुले, 250 से ज्यादा स्कूल बसों की नहीं हुई फिटनेस जांच...स्कूल प्रशासन को भेजा है नोटिस

मुरादाबाद, अमृत विचार। केंद्रीय विद्यालय और परिषदीय स्कूल शिक्षण कार्य शुरू हो चुका है। जबकि निजी स्कूल भी सोमवार से खुल गए। लेकिन, जनपद में अभी तक बड़ी संख्या में स्कूल संचालकों ने वाहनों की फिटनेस जांच नहीं कराई है। बिना फिटनेस जांच कराने वाली बसों में बच्चों को स्कूल लाना बच्चों की जान जोखिम में डालने जैसा है।

संभागीय परिवहन विभाग के रिकार्ड के अनुसार जनपद में पांच हजार वाहन ऐसे हैं जो बिना फिटनेस के ही सड़कों पर दौड़ रहे हैं। जिसमें लगभग 260 स्कूली वाहन हैं। सोमवार को जनपद के सभी प्राइवेट स्कूल खुल जाएंगे। लेकिन, स्कूल संचालकों ने अभी तक स्कूली बसों की फिटनेस जांच नहीं कराई है। जिसके चलते यह वाहन किसी भी समय हादसे का कारण बन सकते हैं।

परिवहन विभाग के अनुसार स्कूली वाहनों को 24 मानकों को पूरा करना पड़ता है। जिस पर खरा उतरने के बाद ही फिटनेस सर्टिफिकेट मिलता है। परिवहन विभाग के अनुसार स्कूलों में तीन तरह के वाहन चलाए जाने की अनुमति मिलती हैं। जिसमें स्कूल के नाम से वाहन, कैब और ठेका परमिट की बसें शामिल हैं। इसके अलावा स्कूल में चलाने के लिए किसी तरह के वाहन को परमिट नहीं दिया जा है। जनपद में कुल 880 स्कूली वाहन हैं, जिसमें 502 बसें और 350 से अधिक कैब शामिल हैं। जिनमें 260 स्कूलों वाहनों ने अभी तक फिटनेस नहीं हुई है।

क्या है वाहनों के फिटनेस की प्रक्रिया
 नए कॉमर्शियल वाहनों का फिटनेस आठ साल तक दो साल के लिए फिटनेस किया जाता है। जबकि आठ साल के बाद एक साल के लिए होता है। फिटनेस के लिए परिवहन विभाग में फीस जमा कराकर जांच कराने की तारीख ली जाती है। वाहनों के फिटनेस के लिए टायर, शीशे, खिड़की, लाइट, कैमरा को दुरूस्त कर परिवहन विभाग कार्यालय में ले जाया जाता है। वहां परिवहन विभाग के अधिकारी जांच कर फिटनेस प्रमाणपत्र जारी करते हैं

जिन स्कूली वाहनों की फिटनेस नहीं हुई है। उन्हें नोटिस भेजा गया है। स्कूली वाहनों की जांच के लिए जुलाई महीने में अभियान चलाया जाएगा। अगर यह वाहन सड़कों पर पाए गए तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।-आंजनेय सिंह, एआरटीओ प्रशासन

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद परिक्षेत्र को जल्द मिलेंगी 150 इलेक्ट्रॉनिक बसें, तैयारियां शुरू

ताजा समाचार

Unnao: दही थाने का भवन 6 माह पूर्व बनकर तैयार, फिर भी बारिश के मौसम में भीगेंगे पुलिस कर्मी
प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ल्ड चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम से की मुलाकात, सामने आया वीडियो
Hamirpur: वृद्ध की सोते समय धारदार हथियार से हत्या; दूसरे कमरे में सो रहा पुत्र हुआ गायब, जांच में जुटी पुलिस
बुलंदशहर: मुठभेड़ में दो बदमाश गिरफ्तार, एक फरार
Unnao: घर के दरवाजे पर बैठे युवक को मारी गोली, हालत गंभीर, पैसों के लेनदेन को लेकर था विवाद, तीनों आरोपी फरार
देहरादून: तीन बार टेंडर निकालने के बाद भी कोई हेली कंपनी आने को तैयार नहीं...कैसे हो आपदा में राहत एवं बचाव कार्य