गोंडा में बड़ी कार्रवाई, टेंडर प्रक्रिया में मनमानी पर क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक निलंबित 

गोंडा में बड़ी कार्रवाई, टेंडर प्रक्रिया में मनमानी पर क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक निलंबित 

गोंडा, अमृत विचार। मनमानी तरीके से टेंडर कराने के मामले में देवी पाटन मंडल के क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक सरयू प्रसाद को शासन के आदेश पर निलंबित कर दिया गया है। खाद्य रसद आयुक्त सौरभ बाबू ने यह कार्रवाई की है‌। उनके खिलाफ विभागीय जांच के भी आदेश दिए गए हैं। खाद्य नियंत्रक के खिलाफ की गयी इस कार्रवाई को शासन के भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस नीति से जोड़कर देखा जा रहा है।

देवीपाटन मंडल में क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक के पद पर तैनात सरयू प्रसाद पर खाद्य विभाग के ठेकेदारों ने मनमानी तरीके से टेंडर प्रक्रिया करने का गंभीर आरोप लगाया था। पूर्व मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्रा ने अपर आयुक्त देवीपाटन मंडल से पूरे मामले की जांच कराई थी। जांच में क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक सरयू प्रसाद दोषी पाए गए थे। जिसको लेकर के पूर्व कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्रा ने अपनी जांच रिपोर्ट खाद्य आयुक्त उत्तर प्रदेश को भेजी थी। पूर्व कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्रा की रिपोर्ट के 28 दिन बाद क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक को निलंबित कर दिया गया है। उनके खिलाफ विभागीय जांच के भी आदेश दिए गए हैं। 

31 जुलाई को होना था सेवानिवृत्त, एक महीने पहले हुआ निलंबन 
निलंबित किये गए क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक सरयू प्रसाद को इसी वर्ष 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होना था‌‌। लेकिन इसी बीच‌ वह टैंडर विवाद में फंस गए। आयुक्त की जांच में दोषी पाए जाने के बाद उनके खिलाफ कार्रवाई तय मानी जा रही थी। शासन ने 18 जून को ही उनका पावर सीज‌ कर दिया था‌। हालांकि वह निलंबन से बचने की भरसक कोशिश में जुटे थे लेकीन उनका दांव पेंच काम नहीं आ सका और खाद्य रसद आयुक्त सौरभ बाबू ने उन्हे मंगलवार को निलंबित कर दिया। रिटायरमेंट से पहले हुई इस कार्रवाई को शासन के भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस नीति से जोड़कर देखा जा रहा है। 

पहले भी विवादों में रहे सरयू प्रसाद 
निलंबित किए गए क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक सरयू प्रसाद का विवादों से पुराना संबंध रहा है‌‌। गोंडा में तैनाती से पहले वह बस्ती में तैनात थे। वहां भी उनका कार्यकाल विवादों से भरा रहा था। गोंडा में भी तैनाती हुई तो मनमाने तरीके से टेंडर कराने और प्रक्रिया में लापरवाही बरतने के मामले में ठेकेदार उनके खिलाफ हो गए और इसकी शिकायत आयुक्त से कर दी। 

DM को मिला कार्यभार 
क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक रहे सरयू प्रसाद के निलंबन के बाद अभी यह जिम्मेदारी जिलाधिकारी नेहा शर्मा को सौंप गई है। किसी नए अफसर की तैनाती होने तक खाद्य विभाग का कार्य अब जिलाधिकारी देखेंगी। खाद्य आयुक्त ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। 

वर्जन-
खाद्य विभाग के ठेकेदारों ने पूर्व आयुक्त को लिखित शिकायत देकर आरोप लगाया था कि क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक द्वारा टेंडर प्रक्रिया में मनमानी की गई है। आयुक्त ने शिकायत की जांच कराई तो जांच में क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक दोषी पाए गए थे। पूरे मामले की रिपोर्ट शासन को दी गई थी। अब शासन ने कार्रवाई की है। -शशि भूषण लाल सुशील, आयुक्त- देवीपाटन मंडल

ये भी पढ़ें -सहारनपुर में ट्रक से कुचलकर नवविवाहिता की मौत, पति घायल

ताजा समाचार