पीलीभीत: तीन भारतीयों ने नेपाल में बनवा लिए फर्जी पहचान पत्र, रिश्तेदार ने ही खोल दी पोल...जानिए पूरा मामला

पीलीभीत: तीन भारतीयों ने नेपाल में बनवा लिए फर्जी पहचान पत्र, रिश्तेदार ने ही खोल दी पोल...जानिए पूरा मामला

पूरनपुर, अमृत विचार: भारत के एक ही परिवार के तीन लोगों ने फर्जी तरीके से पहचान पत्र बनवा लिए। जबकि उनके भारत में आधार और पहचान पत्र पहले से बने हुए है। रिश्तेदार ने मामले की पोल खोलते हुए पुलिस से शिकायत की। इसमें एक परिवार के तीन लोगों के खिलाफ धोखधड़ी की रिपोर्ट दर्ज की है।

भारत से नेपाल देश की सीमा खुली होने का लोग अवैध रूप से फायदा उठा रहे हैं। एक युवक ने अवैध तरीके से नेपाल की नागरिकता प्राप्त कर ली। शिकायत होने के बाद इसका खुलासा हुआ। कोतवाली क्षेत्र के रिश्तेदार प्रदीप देवल निवासी मोहल्ला लाइन पार साहूकारा ने बताया कि गांव पिपरिया दुलई के रहने वाले उसके रिश्तेदार विपिन देवल पुत्र ओमप्रकाश देवल नेपाल में रहकर काम करते हैं। 

उनके साथ उनकी मां मनोरमा और बहन सुमन भी नेपाल का कंचनपुर जिले के महेंद्रनगर क्षेत्र में रहती हैं। तीनों ने नेपाल देश की नागरिकता लेकर वहां का एनआईडी कार्ड भी बनवा लिया है। जबकि विपिन, सुमन और मनिराम के भारत में भी आधार कार्ड और पहचान पत्र बने हुए है।

आरोप है कि भारत की नागरिकता पहले से होने के बावजूद तीनों ने फर्जीवाड़ा कर नेपाल से भी अवैध तरीके से नागरिकता प्राप्त कर ली।  आरोप है कि आरोपी नेपाल से नागरिकता मिलने के बाद भारत से तस्करी करते हैं। पुलिस ने विपिन, सुमन और मनोरमा के खिलाफ धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज की है।

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: खाईखेड़ा गोशाला में भी गोवंश की दुर्दशा, बीमार होकर तड़पते रहे...एक मिला मृत