मुरादाबाद : महानगर में वाहन पार्किंग का पर्याप्त प्रबंध न होने से बढ़ी जाम की समस्या

नगर निगम की ओर से पांच स्थानों पर पार्किंग निर्माण में सुस्ती पड़ रही भारी, 20 जून को नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में टाउनहाल सहित पांच स्थानों पर पार्किंग निर्माण जल्द कराने का महापौर ने दिया था निर्देश

मुरादाबाद : महानगर में वाहन पार्किंग का पर्याप्त प्रबंध न होने से बढ़ी जाम की समस्या

मुरादाबाद, अमृत विचार। महानगर की सड़कों पर आए दिन का जाम लोगों की दिनचर्या पर भारी पड़ रहा है। इसकी मुख्य वजह वाहनों की गति पर अंकुश न लगना और महानगर में पार्किंग का पर्याप्त प्रबंध न होना है। पार्किंग न होने से सड़क पर जहां तहां बेतरतीब तरीके से वाहनों को खड़ा कर दिया जाता है। जिससे सड़क पर जगह न होने से जाम लग रहा है। सोमवार को महानगर में जाम के चलते प्रमुख सड़कों पर स्थिति दयनीय हो जाती है। काफी देर तक लोग जाम में फंसने से अपने कार्यस्थल पर समय से नहीं पहुंच पाते हैं।

महानगर की सड़कों पर आए दिन जाम लगना आम समस्या हो गई है। कोर्ट रोड, डिप्टीगंज, सिविल लाइंस, टाउनहाल, बुध बाजार, दिल्ली रोड, स्टेशन रोड, कांठ रोड पर हरथला के पास अक्सर जाम लगता है। इसकी वजह महानगर में पार्किंग प्रबंध की कमी है। नगर निगम की ओर से वाहनों को खड़ा करने के लिए पांच पार्किंग बनाने की पहल चल रही है, लेकिन अभी तक एक भी पूरी नहीं हो पाई। सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए नगर निगम की ओर से टाउनहाल, रामगंगा विहार सहित पांच स्थान पर पार्किंग निर्माण में तेजी लाने का निर्देश महापौर विनोद अग्रवाल ने 20 जून को पीलीकोठी स्थित अपने शिविर कार्यालय में कार्यकारिणी की बैठक में दिया था। उन्होंने मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाने के लिए भी कहा था। जहां अधिक संख्या में वाहन खड़े हो सकें।

दुकानों के आगे अतिक्रमण भी कारण
महानगर में मकानों व दुकानों के आगे और नाले पर अतिक्रमण से भी जाम लगता है। सड़क का दायरा कम होने से वाहनों की आवाजाही में दिक्कत होती है। महापौर के अलावा नगर आयुक्त ने भी निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों को सड़क, नाले पर अतिक्रमण न होने पाए इसके लिए अभियान के दौरान कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। इसके क्रम में अभी ऐसी चिह्नित जगहों पर जेसीबी से अतिक्रमण ध्वस्त करने की कार्रवाई जारी रहेगी।

बेहिसाब ई-रिक्शा बन रहे मुसीबत
महानगर की सड़कों पर क्षमता से अधिक लोड फैक्टर भी जाम की एक प्रमुख वजह है। हर सड़क पर सैकड़ों की संख्या में ई वाहन मनमाने तरीके से संचालित होते हैं। जबकि यातायात पुलिस ने महानगर को आठ जोन में बांटकर ई-रिक्शा संचालन के लिए नियम तय कर दिए है। फिर भी 20000 से अधिक ई-रिक्शा सड़कों पर राहगीरों के लिए मुसीबत बन रहे हैं। महापौर ने इनके मनमाने संचालन पर भी अंकुश लगाने के लिए कहा है। जिससे जाम से निजात मिल सके। उन्होंने ई रिक्शा संचालन के लिए यातायात पुलिस से मिलकर व्यवस्था बनाने के लिए नगर निगम के अधिकारियों से कहा है।

ये भी पढे़ं : मुरादाबाद : तेज रफ्तार डंपर ने दंपत्ति को कुचला, दोनों की मौके पर मौत...चालक पुलिस हिरासत में