महिला से बेटे के इलाज के नाम पर ठगी...Farrukhabad पुलिस ने दिल्ली से नाइजीरिया के ठग को किया गिरफ्तार

महिला से बेटे के इलाज के नाम पर ठगी करने वाला नाइजीरिया का ठग दिल्ली से गिरफ्तार

महिला से बेटे के इलाज के नाम पर ठगी...Farrukhabad पुलिस ने दिल्ली से नाइजीरिया के ठग को किया गिरफ्तार

फर्रुखाबाद, अमृत विचार। तथाकथित विदेशी डाॅक्टर साइबर ठग को पुलिस ने दिल्ली से  गिरफ्तार कर लिया है। पकड़ा गया साइबर ठग नाइजीरिया का रहने वाला है। एसपी विकास कुमार ने बताया कि शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला सधवाड़ा स्ट्रीट लोहाई रोड निवासी डॉ. अमित शुक्ला ने साइबर क्राइम थाना में एक धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

जिसमें बताया गया कि उनकी पत्नी डॉ शिवानी को पुत्र अर्नब शुक्ला की आंखों के इलाज हेतु फेसबुक के माध्यम से एक विज्ञापन मिला। जिसमें साइबर ठग ने खुद को डॉक्टर एलेक्स जे बिल लंदन बताया था। साथ ही विज्ञापन में ब्रिटेन को कंट्री कोड का नंबर भी पड़ा था। 

पिता ने जब पुत्र की आंखों की दवाई हेतु उस नंबर पर बात की तो तथाकथित चिकित्सक ने धोखाधड़ी कर दवाई भेजने की बात कही। इसके लिए अलग-अलग बैंक खातों में 3 लाख 19 हजार रुपए की डलवा लिए। जब काफी दिनों तक दवा नहीं आई तो पीड़िता को समझ में आया कि वह बड़े साइबर ठगी का शिकार हो चुकी है।

इसके बाद पीड़िता के पति ने साइबर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। मुकदमे की विवेचना साइबर थाने के प्रभारी निरीक्षक राजीव कुमार ने शुरू की। इसके बाद कई साक्ष्यों की मदद से वह आरोपित की पहचान कर पाने में सफल हुए।

सर्विलांस टीम व साइबर थाना पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए चंदन नगर वीर बाजार रोड थाना निहाल दिल्ली से आरोपित को गिरफ्तार किया। एसपी विकास कुमार ने बताया की आरोपित ओलाटोव ओलाडेले क्वासिम पुत्र ओलाडेले क्वासिम निवासी ब्रांसस्ट्रीट लागोस, नाइजीरिया को गिरफ्तार किया है। आरोपित के पास से एक टेकनो स्पार्क कंपनी का मोबाइल फोन भी बरामद हुआ है। इसमें एक सिम भी पड़ी हुई है। 

आरोपित की गैंग के संबंध में  जानकारी की जा रही है। यह लोग कब से और किस तरीके से ठगी कर रहे हैं। पुलिस लगातार कार्रवाई में जुटी है। आरोपित को गिरफ्तार करने वाली टीम में साइबर थाना के प्रभारी निरीक्षक राजीव कुमार, उप निरीक्षक सुबोध यादव, साइबर सेल प्रभारी विशेष कुमार आदि शामिल रहे।

विज्ञापन में दिए कोरियर पते और दर्ज मोबाइल नंबर की लोकेशन  ने आरोपित पहुंचने की राह की आसान

साइबर क्राइम थाने में मुकदमा दर्ज होने के बाद जब विवेचना शुरू की गई। तब कई बिंदु प्रकाश में आए।पुलिस ने साइबर ठग के सोशल मीडिया पर दिए विज्ञापन की जांच पड़ताल की।उसमें दिए कोरियर के एड्रेस,मोबाइल नंबर से बड़ा खेल खुल गया।

ब्रिटेन कोड के फर्जी मोबाइल नंबर की लोकेशन और सीडीआर के अनुसार आरोपित की लोकेशन दिल्ली में मिली। इसके बाद पुलिस ने कई सूत्रों से मामले की पुष्टि की और दबिश देकर आरोपित को दबोच लिया।

ये भी पढ़ें- फर्जी शिक्षक भर्ती मामला: संयुक्त शिक्षा निदेशक से पूछताछ, दो और नाम सामने आए...SIT पहुंची मंडल कार्यालय