प्रधानमंत्री मोदी बृहस्पतिवार को जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए होंगे रवाना 

प्रधानमंत्री मोदी बृहस्पतिवार को जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए होंगे रवाना 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी-7 उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बृहस्पतिवार को इटली की यात्रा करेंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बुधवार को कहा कि जी-7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी की भागीदारी से पिछले वर्ष भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन के परिणामों पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा।

इटली के अपुलिया क्षेत्र के बोर्गो एग्नाजिया के आलीशान रिसॉर्ट में 13 से 15 जून तक आयोजित होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में यूक्रेन में चल रहे युद्ध और गाजा में संघर्ष का मुद्दा छाया रहने की संभावना है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों, जापानी प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले शीर्ष नेताओं में शामिल हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की भी उनके देश पर रूसी आक्रमण पर एक सत्र में भाग लेने वाले हैं।

यूक्रेन संघर्ष के बारे में पूछे जाने पर क्वात्रा ने कहा, “हमने हमेशा यह माना है कि वार्ता और कूटनीति ही इसका समाधान करने का सर्वोत्तम विकल्प है।” विदेश सचिव ने कहा कि जी-7 शिखर सम्मेलन में भारत की नियमित भागीदारी वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए नई दिल्ली के प्रयासों की बढ़ती मान्यता को दर्शाती है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत स्विट्जरलैंड में होने वाले शांति शिखर सम्मेलन में उचित स्तर पर भाग लेगा। क्वात्रा ने यह नहीं बताया कि शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व कौन करेगा।

ये भी पढ़ें। शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए ओडिशा पहुंचे पीएम मोदी, राज्यपाल और मोहन मांझी ने किया स्वागत

ताजा समाचार

अक्टूबर की शुरुआत शिक्षक प्रदर्शन के साथ, माध्यमिक शिक्षक संघ और संविदा शिक्षक करेंगे प्रदेश व्यापी धरना
उन्नाव में पुलिस की बदमाशों से मुठभेड़: दो के पैर में लगी गोली...गिरफ्तार, एक फरार, किसान से की थी लूट
सीतापुर: खंदक में फिसली स्कूली वैन, बाल- बाल बचे बच्चे
मुरादाबाद : ठाकुरद्वारा में अवैध खनन को लेकर दो साल पहले भी हुआ था बवाल, 19 आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट में हुई थी कार्रवाई 
सीतापुर: गैस पर खाना बना रही थी महिला, फिर हुआ विस्फोट, चार लाख सामान खाक
रिटायर्ड IAS प्रेम नारायण द्विवेदी के गले से बदमाशों ने लूट ली सोने की चैन, छीना झपटी में हुए घायल