संभल: विस्फोटक पीसते समय धमाके से बच्चे की मौत, तीन गंभीर घायल

संभल: विस्फोटक पीसते समय धमाके से बच्चे की मौत, तीन गंभीर घायल

demo image

संभल/धनारी, अमृत विचार। जनपद संभल के धनारी थाना क्षेत्र में गंधक व पोटाश को एक साथ मिलाकर मिक्सर मशीन में पीसते समय हुए विस्फोट में बीस माह के बच्चे की मौत हो गई जबकि जबकि ग्रामीण व ,उसकी बेटी व पोती सहित तीन लोग घायल हो गये। 

धमाका इतना तेज था कि उसकी आवाज  दूसरे गांव तब सुनाई दी। विस्फोट से कमरे की दीवारों में गहरे गड्ढे हो गये। फोरेंसिक टीम ने मौके पर पहुंचकर साक्ष्य जुटाए। वहीं सीओ व एसडीएम भी मौके पर पहुंचे।

थाना क्षेत्र के गांव खजरा इनायत गंज निवासी साहब सिंह सोमवार की रात नौ बजे विस्फोटक पदार्थ गंधक व पोटाश को बारीक करने के लिए एक साथ मिक्सर में डालकर पीस रहा था। साहब सिंह की 19 साल की बेटी कविता 19 वर्ष 20 माह के पोता गुरुवचन व तीन साल की पोती भी पास में ही बैठे हुए थे। साहब सिंह ने जैसे ही विस्फोटक डालकर मिक्सर चलाई वैसे ही जोरदार विस्फोट हो गया। 

धमाका इतना तेज था कि आवाज दूर खेतों और दूसरे गांव तक आवाज सुनाई दी। हादसे में साहब सिंह, गुरुवचन, कविता, एकता तीनों गंभीर रुप से घायल हो गए। विस्फोट से कमरे में दीवारों में गडढ़े हो गये।  परिजनों ने घायलों को उपचार के लिए अनूपशहर निजी अस्पताल में भर्ती कराया। यहां उपचार के दौरान 20 माह के गुरुवचन की मौत हो गई। परिजन गुरुवचन का शव लेकर घर आ गए और अंतिम संस्कार कर दिया।

रात के सन्नाटे में हुआ विस्फोट तो मचा हड़कंप 
धनारी थाना क्षेत्र के गांव खजरा इनायत गंज में सोमवार की रात नौ बजे अधिकतर ग्रामीण सोने की तैयारी कर रहे थे। कुछ  ग्रामीण फसलों को छुट्टा पशुओं से बचाने के लिए खेतों पर गए हुए थे। इसी दौरान तेज धमाका हुआ तो लोग सहम गये। विस्फोट इतना तेज था कि आवाज पास के दूसरे गांव तक सुनाई दी।  दहशत में आए ग्रामीण अपने घरों से निकलकर बाहर आ गए। तो वहीं परिजनों से विस्फोट के बारे में जानकारी करते हुए खेतों से दौड़कर अन्य ग्रामीण साहब सिंह के घर पर आ गए।

छुट्टा व जंगली पशुओं को भगाने के लिए तैयार कर रहा था विस्फोटक
संभल। ग्रामीण क्षेत्र में संरक्षित नहीं किए जाने से जंगल में घूम रहे छुट्टा व जंगली पशुओं से फसलों को बचाने के लिए गंधक व पोटाश का मिश्रण कर साहब सिंह विस्फोटक तैयार कर रहा था। लोहे की नली से बनी देसी बंदूक में विस्फोटक रखकर पशुओं व जंगली जानवर को भगाने के लिए धमाका किया जाता है। गंधक पोटाश के धमाके की आवाज को सुनकर छुट्टा व जंगली पशु फसलों से निकलकर दूर भाग जाते हैं। गंधक व पोटाश को अलग-अलग पीसा जाता है। गंधक पोटाश को एक साथ पीसने की वजह से ही विस्फोट हो गया। इस मिश्रण को एक साथ टॉय गन में भरते समय भी सावधानी बरतनी पड़ती है।

तीन का अस्पताल में चल रहा इलाज
धनारी थाना क्षेत्र के गांव खजरा इनायतगंज निवासी साहब सिंह के चार बेटे हैं। जिसमें साहब सिंह के दो बेटे बाहर रहते हैं और सुरेंद्र सहित दो बेटे साहब सिंह के पास एक ही घर में इकठ्ठा रहते हैं। सुरेंद्र के पास एक बेटा गुरवचन 20 माह और एक बेटी एकता 3 वर्ष हैं। सोमवार की रात गंधक पोटाश का मिक्सर मशीन में मिश्रण तैयार करते समय सुरेंद्र के इकलौते बेटे गुरुवचन की मौत हो गई थी। इस हादसे में एकता भी गंभीर रुप से घायल हुई है। साहब सिंह,एकता व एकता का इलाज अनूपशहर निजी अस्पताल में चल रहा है।

विस्फोट की सूचना पर पहुंचे अफसर
खजरा इनायत गंज गांव निवासी साहब सिंह के घर विस्फोट होने की सूचना मिलने पर मंगलवार को कोतवाल नरेश कुमार सिंह के साथ ही एसडीएम गुन्नौर रमेश बाबू, पुलिस क्षेत्राधिकारी बहजोई दीपक कुमार तिवारी मौके पर पहुंचे। अफसरों ने घटनास्थल देखने के साथ ही ग्रामीणों से घटना के बारे में जानकारी ली।  फोरेंसिक टीम ने जांच पड़ताल कर साक्ष्य जुटाए। कोतवाल नरेश कुमार ने बताया कि घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है। साहब सिंह की पुत्रवधू की और से इत्तेफाकिया रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

ये भी पढे़ं- संभल: पिता की डांट से नाराज दो बच्चे घर छोड़ रेलवे स्टेशन पहुंचे, जीआरपी ने किया परिजनों के सुपुर्द

 

ताजा समाचार