हिमाचल में उमड़ने लगी पर्यटकों की तादाद, 80 से 90 प्रतिशत होटलों में बुकिंग

हिमाचल में उमड़ने लगी पर्यटकों की तादाद, 80 से 90 प्रतिशत होटलों में बुकिंग

शिमला। हिमाचल प्रदेश में शिमला सहित अन्य पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की तादाद बढ़ने लगी है। उधर, मैदानी इलाकों के स्कूलों में इन दिनों छुट्टियां भी हैं। ऐसे में राज्य के पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है। सीजन पीक पर है और प्रदेश में होटलों में बुकिंग 80 से 90 प्रतिशत है वही शिमला, कसौली, किन्नौर व मनाली में 90 प्रतिशत से ज्यादा चल रही है। 

सप्ताहांत पर ये फुल है। पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक राजीव कुमार ने बताया कि मैदानों की गर्मी के तीखे तेवरों से राहत के लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। पिछले साल मानसून की बरसात की वजह से पर्यटन सीज़न खराब गया था। इस बार हिमाचल के पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की बढ़ती तादाद को देखते हुए लग रहा है कि इस बार हिमाचल में अच्छे पर्यटक पहुंचेंगे।

शिमला सहित अन्य पर्यटन क्षेत्रों में लंबा जाम लग रहा है। जो पर्यटन कारोबार को प्रभावित कर रहा है। प्रदेश में पांच हजार के करीब पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक होटल पंजीकृत हैं। इसके अलावा बिना पंजीकरण के भी कई होटल चल रहे हैं। 1000 के करीब होम स्टे भी चल रहे हैं। हिमाचल के होटलों में 80 फीसदी एडवांस बुकिंग भी चल रही है। अगर मौसम साथ दे तो अक्टूबर तक पर्यटन सीजन चलता है।  

ये भी पढ़ें- सोनिया गांधी फिर से चुनी गईं कांग्रेस संसदीय दल की चेयरपर्सन, प्रस्ताव पर लगी मुहर