पीलीभीत: हिचकोले खा रही 550 करोड़ की जल जीवन मिशन योजना, शुद्ध पानी के लिए अभी और करना होगा इंतजार

पीलीभीत: हिचकोले खा रही 550 करोड़ की जल जीवन मिशन योजना, शुद्ध पानी के लिए अभी और करना होगा इंतजार

पीलीभीत, अमृत विचार: ग्रामीण अंचलों में घर-घर शुद्ध पेयजल मुहैया कराने को शुरू की गई हर घर नल योजना हिचकोले खाती नजर आ रही है।

स्थिति यह है कि 550 करोड़ की लागत से तैयार की जा रही 484 जल परियोजनाओं में से मात्र 48 परियोजनाओं का काम ही पूरा हो सका है। अभी 436 परियोजनाओं का काम अधूरा पड़ा है। जल निगम के अधिकारियों का दावा है कि दिसंबर तक सभी परियोजनाओं का काम पूरा करा लिया जाएगा। यह दीगर बात है कि जब दो साल में महज 48 परियोजनाएं ही पूरी हो सकी तो सात माह में 436 परियोजनाएं कैसे पूरी होगी, इसका अंदाजा काम की रफ्तार को देखकर आसानी से लगाया जा सकता है।

तराई के इस जिले में जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2022 में 484 जल परियोजनाओं को मंजूरी मिली थी। करीब 550 करोड़ रुपए की लागत की इस योजना के तहत ग्राम पंचायतों में पाइप लाइन बिछाने के साथ पंप हाउसों का निर्माण और सोलर पैनल से संबंधित कार्य कराए जा रहे हैं। कार्य कराने की जिम्मेदारी दो अलग-अलग निर्माण एजेंसियों को दी गई है।

फरवरी 2022 में फेज दो के अंतर्गत 264 जल परियोजनाओं का काम शुरू कराया गया। शुरूआती दौर में कहीं जमीनी विवाद तो कहीं सड़कों की खुदाई आदि को लेकर योजना विवादों से घिरी रही। जल निगम के अफसरों ने प्रशासनिक अधिकारियों की मदद से योजना में आड़े आ रहे विवादों का जैसे-तैसे समाप्त किया, इसके बाद सभी परियोजनाओं पर काम शुरू कराया गया, लेकिन योजना रफ्तार नहीं पकड़ सकी।

दो साल में 25 फीसदी परियोजनाएं भी नहीं सकी पूरी
दूसरे फेज में काम की शुरुआत हुए दो साल से अधिक का समय बीत चुका है, मगर अभी तक 25 फीसदी परियोजनाओं का काम पूरा नहीं हो सका है। जल निगम के अधिकारियों का दावा है कि फेज दो में 264 के सापेक्ष 48 जल परियोजना का काम पूरा किया जा चुका है। इससे करीब 1.20 लाख आबादी को योजना से आच्छादित किया गया है।

फेज तीन का हाल-बेहाल, एक परियोजना तक पूरी नहीं  
हर घर नल योजना के तहत फेज तीन में 220 जल परियोजनाओं पर काम किया जाना है। इन सभी परियोजनाओं पर गत वर्ष काम शुरू कराया गया। इधर एक साल बीतने को है, मगर एक भी परियोजना का काम पूरा नहीं हो सका है। अधिकारियों का कहना है कि फेज तीन की परियोजनाओं पर काम करने की अनुमति देरी से मिल सकी थी। अधिकारियों का कहना है कि जमीनी विवाद और भीषण गर्मी के चलते दिक्कतें आ रही है। फिलहाल कार्य तेज कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

दावा: सात महीने में पूरी होगी सभी परियोजनाएं
जल निगम के अधिकारियों का दावा है कि साल के अंत तक सभी परियोजनाओं का काम पूरा करा लिया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि  फेज दो में 70 फीसदी, जबकि फेज तीन में करीब 50 फीसदी काम हो चुका है। फेज दो की 50 और जल परियोजनाएं पखवाड़ा भर में पूरी होने वाली है। दावा यह भी है कि फेज तीन की चार-पांच परियोजनाओं का काम लगभग पूरा हो चुका है। काम पूरा होते ही पानी की सप्लाई शुरू करा दी जाएगी।

जल जीवन मिशन के तहत जनपद में जल परियोजनाओं पर काम तेजी से चल रही है। 48 परियोजनाएं पूरी कर ली गई है। करीब 50 परियोजनाएं जल्द ही शुरू होने वाली है। दिसंबर तक सभी परियोजनाएं पूरी करने का लक्ष्य तय किया गया है। कार्यदायी संस्थाओं को जल्द कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं- मनीष गंगवार, अधिशासी अभियंता, जल निगम

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: शाहजहांपुर के बदमाशों ने की थी व्यापारी से लूट, पुलिस मुठभेड़ में दोनों को लगी गोली...गिरफ्तार

ताजा समाचार

प्राथमिक विद्यालयों में समायोजन अंतिम चरण में, शीघ्र आवंटित होगे स्कूल
लखनऊ: 2 अक्टूबर को सत्याग्रह का संकल्प लेंगे कर्मचारी, गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर होगी आंदोलन की शुरूआत
राज्यपाल ने प्रक्षेत्रों का किया भ्रमण, गायों को खिलाया गुड़ : बंजर भूमि में खेती देख हुईं गदगद, मछलियों को खिलाया दाना 
BREAKING NEWS लखनऊ आगरा एक्सप्रेस-वे पर औरैया में हादसा: बलेनो कार खड़े डंपर से टकराई...एक ही परिवार के चार लोगों की मौत
IND vs NZ : भारत-न्यूजीलैंड के तीसरे टेस्ट के लिए टिकटों की कीमतों में नहीं होगा इजाफा, मुंबई क्रिकेट संघ ने दी जानकारी 
Exclusive: बरेली शरीफ पहुंचा शैतान खबीस के पुतले का मुद्दा, शहर काजी बोले- इस्लाम का मजाक बर्दाश्त नहीं...