Bareilly News: अब कृषक अंश पर ही किसानों को मिलेगा बीज, पहली बार इस व्यवस्था को किया गया लागू

Bareilly News: अब कृषक अंश पर ही किसानों को मिलेगा बीज, पहली बार इस व्यवस्था को किया गया लागू

demo image

बरेली, अमृत विचार। किसानों को अब बीज खरीदते समय अनुदान (सब्सिडी) राशि नहीं जमा करनी पड़ेगी बल्कि सिर्फ कृषक अंश (बीज का मूल्य) जमा करना होगा। पहली बार इस व्यवस्था को लागू किया गया। किसानों को पहले आओ और पहले पाओ की तर्ज पर बीज दिया जाएगा। कृषि विभाग की ओर से भी जिले के प्रत्येक ब्लॉक में सरकारी गोदामों पर 1081 क्विंटल बीज का भंडारण कराया गया है।

किसानों को अभी तक अनुदान के साथ ही बीज का पूरा मूल्य भी देना होता था। उन्हें 50 फीसदी सब्सिडी और उतनी ही रकम बीज के मूल्य के ताैर पर देनी पड़ती थी। हालांकि बाद में अनुदान की धनराशि डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में भेजी जाती थी, लेकिन इस बार शासन स्तर पर व्यवस्था में बदलाव किया गया है। जिससे किसानों को बीज खरीदते समय अनुदान की राशि नहीं जमा करनी होगी। इसकी मार्च में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरुआत की गई थी, जिसे अब पूरी तरह से लागू कर दिया गया है।

50 से 60 हजार किसानों को दे सकेंगे बीज
जानकारों के मुताबिक शासन से जो बीज जिले को आवंटित हुआ है, उसे करीब 50 से 60 हजार किसानों को दिया जा सकता है। विभागीय अफसर के अनुसार किसान के पास जमीन चाहे जितनी हो, मगर विभाग अधिक से अधिक दो हेक्टेयर जमीन के लिए बीज उपलब्ध कराता है। इसमें काफी संख्या उन किसानों की भी है, जो पांच से 10 किलो ही बीज की खरीदारी करते हैं। प्रत्येक ब्लॉक तीन हजार से ज्यादा किसानों को बीज उपलब्ध कराया जाता है।

1.53 लाख हेक्टेयर में हुई थी धान की खेती
पिछली बार जिले में धान की खेती एक लाख 53 हजार हेक्टेयर में हुई थी। इस बार का लक्ष्य अभी शासन से नहीं आया है। प्रमाणित धान बीज का सरकारी मूल्य 4193 और आधारित धान बीज 4330 रुपये प्रति क्विंटल है।

पहली बार किसानों को सब्सिडी का पैसा नहीं जमा करना होगा और कृषक अंश पर बीज मिल जाएगा। हालांकि जिले में 4.60 लाख पंजीकृत किसानों के लिए ही यह सुविधा है। पीओएस मशीन से किसान के आधार से सत्यापित कर बीज दिया जाता है। -धीरेंद्र चौधरी, जिला कृषि अधिकारी

ये भी पढे़ं- Bareilly News: पोस्टर के जरिये दिया जल और भोजन व्यर्थ न करने का संदेश