भीषण गर्मी में बिजली के बढ़े हुए बिल को कर सकते हैं कम, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

भीषण गर्मी में बिजली के बढ़े हुए बिल को कर सकते हैं कम, बस अपनाएं ये आसान टिप्स

इन दिनों देशभर में भीषण गर्मी का सितम जारी है। भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाए करते हैं। लोग गर्मी से राहत के लिए कूलिंग की तरफ जाते हैं। इस दौरान बिजली की खपत भी काफी ज्यादा हो जाती है। जिससे बिजली का बिल काफी बढ़ा हुआ आता है। 

ऐसे में अगर आप भी गर्मी के दौरान बिजली की ज्यादा खपत और ज्यादा बिल से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए एक राहत की खबर लेकर आए हैं। तो चलिए जानते हैं किस तरह से बिजली का बिल कम किया जा सकता है।

5 स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट्स ही खरीदें
अगर आप गर्मी के दौरान बिजली का बिल कम करना चाहते हैं तो आपको 5 स्टार वाले प्रोडक्ट्स खरीदने होंगे। वहीं इस बात का ध्यान रहे कि इन प्रोडक्ट्स पर ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी यानी बीईई की स्टार लेबनिंग होनी चाहिए। ये संकेत इस बात का प्रमाण होता है प्रोडक्ट बिजली की कम खपत करता है। 

बीएलडीसी पंखों का करें इस्तेमाल
गर्मी में बिजली की ज्यादा खपत होना आम बात है। लोग गर्मी से बचने के लिए पंखे, कूलर और एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आप बीएलडीसी पंखे का इस्तेमाल करके भी बिजली का बिल कम कर सकते हैं। बता दें बीएलडीसी पंखे आम पंखों के मुकाबले 60 फीसदी बिजली की बचत करते हैं। इन पंखों में रिमोट कंट्रोल और वॉयस कंट्रोल की सुविधा भी मिलती है। 

एलईडी लाइट्स का यूज
अगर आप अभी भी सीएफएल बल्ब का यूज करते हैं तो एलईडी लाइट्स के जरिए बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। एलईडी लाइट्स बिजली की कम खपत करती है। 

सेट करें एसी का तापमान
गर्मी में काफी लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं। मगर एसी को 24 डिग्री सेल्सियस पर चलाने से बिजली का बिल कम आता है। अगर एसी 5 स्टार रेटिंग वाला है तो 24 डिग्री सेल्सियस पर एसी को सेट कर दें। ऐसा करने से एसी कूलिंग भी देगा और बिजली का बिल भी कम आएगा। 

न करें ये गलती
अक्सर कई बार देखा गया है कि लोग घर के कमरे से बाहर निकल जाते हैं, मगर इलेक्ट्रिकल्स उपकरण को बंद नहीं करते हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिकल्स उपकरण जैसे पंखे, लाइट, बल्ब, कूलर या फिर एसी बिना जरूरत के ही चलते रहते हैं। इस वजह से बिजली का बिल भी बढ़ा हुआ आता है। ऐसे में ध्यान रखें कि जरूरत न होने पर इलेक्ट्रिकल्स उपकरण को बंद कर दें। 

सोलर एनर्जी में निवेश
गर्मी के मौसम में बिजली बचाने का और बिजली का बिल कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप घर में सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करें। इसके लिए घर की छत पर सोलर पावर सिस्टम लगवा सकते हैं। इसमें पहली बार निवेश करना होगा। इसके बाद कई सालों तक बिजली का बिल बच जाएगा।

ये भी पढे़ं-  LG ने अगली पीढ़ी की AI टीवी की लॉन्च, मिलेंगे ये खास फीचर्स